scriptMP : बाढ़ आपदा से हुए नुकसान का आंकलन करेगा केन्द्रीय दल, 3 दिन तक यहां होगा सर्वे | Central government team will assess loss of madhya pradesh flood 2020 | Patrika News

MP : बाढ़ आपदा से हुए नुकसान का आंकलन करेगा केन्द्रीय दल, 3 दिन तक यहां होगा सर्वे

locationभोपालPublished: Sep 10, 2020 04:18:37 am

Submitted by:

Faiz

जख्मों पर मरहम की आस।

news

MP : बाढ़ आपदा से हुए नुकसान का आंकलन करेगा केन्द्रीय दल, 3 दिन तक यहां होगा सर्वे

भोपाल/ मध्य प्रदेश में हाल ही में आई बाढ़ के कारण हुए नुकसान का आंकलन करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से एक दल आज यानी 10 सितंबर को मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रहा है। इस दल को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि, वो अगले 3 दिनों तक प्रदेश में रहकर बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायज़ा ले और यहां होने वाले हर नुकसान पर एक रिपोर्ट बनाकर केंद्र सरकार के समक्ष पेश करे।

 

पढ़ें ये खास खबर- 14 सितंबर से शुरु होंगी 10वीं और 12वीं बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं, देखें टाइम टेबल

 

प्रदेश के इन इलाकों में दल करेगा निरीक्षण

केन्द्र सरकार की ओर से भेजा जाने वाला दल अध्ययन के लिए प्रदेश के अधिकतम बाढ़ प्रभावित जिले, जिनमें सीहोर, रायसेन, होशंगाबाद, हरदा और देवास जिले की चौपट हुई फसलों और अन्य नुकसान का आंकलन करेगा। अगस्त महीने के आखिर में प्रदेश में हुई रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ और कई जगह बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए थे। खासतौर से भोपाल, होशंगाबाद और जबलपुर जिलों में बाढ़ के कारण किसानों की खरीफ फसल, घर और घरेलू सामान बर्बाद हो गया है। उस वक़्त बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हवाई निरीक्षण भी किया था और प्रभावितों को आश्वासन दिया था कि, सरकार उनके साथ है। नुकसान की पाई पाई की भरपाई की जाएगी।

सीएम शिवराज द्वारा प्रदेश में बाढ़ के कारण हुए नुकसान का आंकलन कर पहले ही प्रधानमंत्री मोदी को इस संबंध में जानकारी दे दी थी। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में पीएम मोदी से फोन पर बात की थी। उस वक्त प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश को हर संभव मदद मुहैय्या कराने का आश्वासन दिया था। अब केंद्रीय दल को मध्य प्रदेश में बाढ़ आपदा का आंकलन करने के लिए भेजा जा रहा है। केंद्रीय दल की रिपोर्ट के आधार पर ही मध्य प्रदेश को बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए केंद्र से मदद मिलेगी। अब देखना ये होगा कि, दल द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के नुकसान का आंकलन करने के बाद प्रभावितों के नुकसान की कितनी भरपाई हो पाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो