scriptट्रैफिक नियम तोड़ने पर आपका भी तो नहीं बना है हजारों का चालान, इस लिकं पर क्लिक करके आप भी करें चेक | challan breaking traffic rules 2019 :can check on this link | Patrika News
भोपाल

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर आपका भी तो नहीं बना है हजारों का चालान, इस लिकं पर क्लिक करके आप भी करें चेक

इस लिंक पर क्लिक करके चेक करें अपना चालान….

भोपालSep 04, 2019 / 01:24 pm

Ashtha Awasthi

भोपाल। बीते कई दिनों से संशोधित मोटर वाहन विधेयक ( Motor Vehicle Act ) को लेकर चर्चा तेज है। कई राज्यों में ये पारित हो चुका है लेकिन मध्य प्रदेश में अभी इसका पेच फंसा हुआ है। संशोधित मोटर वाहन विधेयक यहीं पर बले ही न लागू हुआ हो लेकिन हेलमेट, सीटबेल्ट को लेकर कड़ाई तेज हो गई है। इन सब के बीच कई लोग ये सोचते है कि उन्होंने हेलमेट लगाया हुआ है तो उनका चालान नहीं बनेगा, ये सोचना गलत है।

ये भी पढ़ें: सरकार ने बदले कई नियम, अब शराब पीकर चलाई गाड़ी तो….

1ea89b6c-7863-4897-986e-b60f893f72ce.jpg

कई बार सड़क पर चलते समय हम अंजाने में ही ट्रैफिक रुल तोड़ देते है। या ये कहें कि ट्रैफिक पुलिस वाले ने आपको रोका नहीं है, तो आप सोचते है कि आप पूरी तरह से सही हैं। इसकी जानकारी आपको तब होती है जब आपका ई-चालान ( e-challan ) आता है। इसलिए समय-समय पर आपको ई चालान चेक करते रहना चाहिए। जानिए कैसे चेक कर सकते हैं ई-चालान….

इस लिंक से चेक कर सकते हैं चालान

अगर आपको अपना ई-चालान ( e-challan ) चेक करना है तो https://echallan.mponline.gov.in/ui/common.html पर जाकर चेक कर सकते है। इस लिंक पर जाकर आपको अपना गाड़ी का नंबर डालना होगा। जिसके बाद अगर आपका चालान बना है तो उसकी पूरी जानकारी दी जाएगी।

बदल गए चालान कटने के नियम, 16 करोड़ रुपए की लागत से सरकार ने बनाया ये नया सिस्टम

देख सकते है फोटो

आपने कब, कहां और किस रूट पर ट्रैफिक नियम को तोड़ा है, इस बात की पूरी जानकारी आपको पीडीएफ फाइल के रुप में भी मिल जाएगी। साथ ही साथ आप ट्रैफिक नियम को तोड़ते समय का फोटो भी देख सकते हैं। इतना ही नहीं कंट्रोल रूम में बैठा पुलिस का जवान आपके पते पर इ-चालान स्पीड पोस्ट से भेज देता है। यदि फोन नंबर है तो आपको फोन करके भी सूचित किया जाता है।

कर सकते हैं ऑनलाइन पेमेंट

आप मध्यप्रदेश की एमपी ऑनलाइन पर जाकर भी ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आपका लाइसेंस, समेत सभी दस्तावेज होना जरूरी है।

Home / Bhopal / ट्रैफिक नियम तोड़ने पर आपका भी तो नहीं बना है हजारों का चालान, इस लिकं पर क्लिक करके आप भी करें चेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो