scriptस्वच्छता अभियान: कैसे मिलेगा NO.01 का तमगा, जब हालात हैं बेकाबू | Cleanliness of city under question | Patrika News
भोपाल

स्वच्छता अभियान: कैसे मिलेगा NO.01 का तमगा, जब हालात हैं बेकाबू

– नहीं रुक पा रहा खुले में कचरा डालना, पॉश क्षेत्र में फैल रही गंदगी- प्रशासन अकादमी के पास शाहपुरा तालाब क्षेत्र में हॉकर कॉर्नर का कचरा- विसर्जन की सामग्री भी डाली जा रही यहीं पर, जलस्रोत की हो रही उपेक्षा

भोपालJan 25, 2020 / 07:28 pm

दिनेश भदौरिया

कैसे मिलेगा NO.01 का तमगा, जब हालात हैं बेकाबू

कैसे मिलेगा NO.01 का तमगा, जब हालात हैं बेकाबू

भोपाल. एक ओर तो भोपाल को सफाई में नम्बर वन बनाने के लिए नगर निगम एड़ी-चोटी का जोर लगा रहा है, लेकिन दूसरी तरफ लोग और कर्मचारी इस प्रयास को पलीता लगा रहे हैं। यह क्षेत्र वार्ड 48 में आता है, जहां हॉकर कॉर्नर भी बना हुआ है।
मौका पाकर हॉकर कॉर्नर के दुकानदार भी रात को यहां पर कचरा डाल देते हैं। इससे शहर की छवि तो खराब हो ही रही है, जलस्रोत भी प्रदूषित होने की आशंका है। लोग यहां पर पूजन सामग्री और देवी-देवताओं की मूर्तियां डाल जाते हैं। रात में मौका पाकर हॉकर कॉर्नर वाले भी यहां जूठन और दोने, पत्तल आदि डाल जाते हैं। इससे बुरी छवि उभरती है। यह कचरा, गंदगी उड़कर तालाब में भी पहुंचता है।
कैसे मिलेगा NO.01 का तमगा, जब हालात हैं बेकाबू

उल्लेखनीय है कि शाहपुरा तालाब को प्रदूषण से बचाने के लिए कैम्पियन स्कूल के पास तालाब के एक हिस्से में मूर्तियां और पूजन सामग्री विसर्जन की जगह नियत की गई थी। खास अवसरों पर तो यहां पर नगर निगम कुंड में मूर्तियों के विसर्जन की व्यवस्था कराता है।

आम दिनों में भी लोग यहां पर पूजन सामग्री और देवी-देवताओं की मूर्तियां डाल जाते हैं। रात में मौका पाकर हॉकर कॉर्नर वाले भी यहां जूठन और दोने, पत्तल आदि डाल जाते हैं। इससे बुरी छवि उभरती है। यह कचरा, गंदगी उड़कर तालाब में भी पहुंचता है और सड़क पर बिखर जाता है।

खुले में कचरा डालने वालों पर स्पॉट फाइन किया जा रहा है। वहां पर अमला भेजकर पता कराया जाएगा कौन कचरा डाल रहा है। गंदगी फैलाने वालों पर सख्ती की जाएगी।
– हरीश गुप्ता, उपायुक्त, नगर निगम

Home / Bhopal / स्वच्छता अभियान: कैसे मिलेगा NO.01 का तमगा, जब हालात हैं बेकाबू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो