रेत माफिया के हमले में मारे गए डिप्टी रेंजर को शहीद का दर्जा, 1 करोड़ की मदद भी

रेत माफिया के हमले में मारे गए डिप्टी रेंजर को शहीद का दर्जा, 1 करोड़ की मदद भी

Faiz Mubarak | Publish: Sep, 08 2018 05:06:53 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

रेत माफिया के हमले में मारे गए डिप्टी रेंजर को शहीद का दर्जा, 1 करोड़ की मदद भी

भोपालः मध्य प्रदेश में रेत माफिया के हमले में जान गवाने वाले मुरैना के डिप्टी रेंजर सूबेदार सिंह कुशवाह को शहीद का दर्जा मिल गया है। इस बात की जानकारी प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने खुद अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट से की है। इसके अलावा शोकाकुल परिवार को एक करोड़ रुपए राहत राशि देने का भी ऐलान कर दिया है। सीएम ने शहीद डिप्टी रेंजर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि, पीड़ा की इस घड़ी में पूरा प्रदेश शोकाकुल परिजनों के साथ है। उन्होंने कर्तव्यनिष्ठता के चलते अपने प्राणों की आहुति दी है। इसके अलावा सीएम ने इस बात की घोषणा भी की कि, शहर के किसी चौराहे या भवन का नाम भी शहीद जवान के नाम पर रखा जाएगा।

 

अवैध मफियाओं पर सरकार विफल

आपको बता दें कि, सरकार द्वारा की जा रही कड़ी सख्ती के बावजूद रेत माफियाओं के हौसले बुलंद हैं। आए दिन मध्य प्रदेश में रेत के अवैध उत्खनन की तस्वीरें या खबरें सामने आती रहती हैं। साथ हीं, इनके बुलंद हौसलों की घटनाएं भी आना आम बात है। अब तक विरोध में उठने वाली कई आवाजों को बंद कर चुके इन रेत माफियाओं पर सरकार और पुलिस प्रशासन का कोई खोफ नहीं है। प्रदेश में इनपर लगाम लगाने में सरकार भी विफल नज़र आ रही है। क्योंकि, अब तक ऐसा कोई भी ठोस फैसला सामने नहीं आया जिसके ज़रिए इनपर कोई कठोर कार्रवाई हो सके।

 

यह था मामला

गौरतलब है कि, मुरैना में रेत का अवैध उत्खनन काफी जोरों पर है। इसी के तहत नदी से सटे एक्जिट एरिया पर नाके बना कर उनकी तैनाती बढ़ाई गई है। इसी के तहत शुक्रवार को भी नाके पर डिप्टी रेंजर सूबेदार सिंह कुशवाह भी तैनात थे। इस दौरान जब रेत का अवैध करके लौट रही ट्रैक्टर ट्रॉली को उन्होंने रोकने की कोशिश की, तो ट्रैक्टर चालक ने उन्हें कुचल दिया, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई थी।

 

deputy ranger

शोकाकुल परिजन की अपील

घटना के बाद से ही शहीद सूबेदार के घर पर गहरे शोक का माहौल है। मृतक डिप्टी रेंजर के परिजन की सरकार से अपील है कि, गुनहगारों को सख्त से सख्त सजा दी जाए। साथ ही, उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से अपील की है। ऐसी व्यवस्था बनाई जाए जिससे प्रदेशभर के अवैध रेत माफियाओं पर रोक लग सके।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned