scriptमुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया बड़ा ऐलान, OBC को 27 तो सामान्य को 10 फीसदी आरक्षण देगी सरकार | Congress government to give reservation in Madhya Pradesh | Patrika News
भोपाल

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया बड़ा ऐलान, OBC को 27 तो सामान्य को 10 फीसदी आरक्षण देगी सरकार

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया बड़ा ऐलान, ओबीसी को 27 तो सामान्य वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण देगी सरकार

भोपालMar 07, 2019 / 11:06 am

KRISHNAKANT SHUKLA

NEWS

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया बड़ा ऐलान, OBC को 27 तो सामान्य को 10 फीसदी आरक्षण देगी सरकार

भोपाल. लोकसभा चुनाव के पहले मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आरक्षण को लेकर बुधवार को बड़ा ऐलान किया। सागर में सभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग को 14 से बढ़ाकर 27 फीसदी और निर्धन सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा।

यह घोषणा लागू होती है तो प्रदेश में 73% आरक्षण हो जाएगा, जो सुप्रीम कोर्ट की 50% तक की आरक्षण की सीमा से ज्यादा है। तमिलनाडु में 69% व महाराष्ट्र में 52% आरक्षण की व्यवस्था है। विशेषज्ञ सुभाष कश्यप का कहना है कि प्रदेश में आरक्षण की नई सीमा को लागू करने नौवीं अनुसूची की लंबी संवैधानिक प्रक्रिया अपनानी पड़ेगी।

आरक्षण लागू करने का दूसरा रास्ता
विधि विभाग के अनुसार, आर्थिक आधार पर आरक्षण दे सकते हैं। इससे 50त्न आरक्षण की तय सीमा भी पार नहीं होगी। घोषणा किस आधार पर लागू होगी, यह प्रस्ताव आने पर साफ हो पाएगा।

भाजपा ने बताया चुनावी शिगूफा
नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव बोले, सीएम की नीयत में खोट है। सरकार ने गरीब सवर्ण आरक्षण को लटकाने का प्रयास किया। ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण की बात चुनावी शिगूफा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो