scriptक्या आपको भी कई दिन से है खांसी-जुकाम ? तो जरूर पढ़ें ये खबर | coronavirus: corona virus symptoms in hindi | Patrika News
भोपाल

क्या आपको भी कई दिन से है खांसी-जुकाम ? तो जरूर पढ़ें ये खबर

रोगी की बिगड़ती हालत को अगर बारीकी से देखना शुरू कर दें……

भोपालApr 02, 2020 / 11:58 am

Ashtha Awasthi

photo6066692433346931127.jpg

coronavirus

भोपाल। कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा दिए गए आदेश के बाद पूरे देश में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इस खतरनाक कोविड-19 महामारी (coronavirus) से अब तक देशभर में जहां 55 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं देशभर में कोरोना के 437 नए मामले सामने आए हैं, जो रिकॉर्ड है। देश में कोरोना वायरस (Novel Coronavirus)के कुल 2072 केस एक्टिव हैं।

coronavirus-4833754_1920.jpg

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 8 हो गई है। वहीं बुधवार को कोरोना वायरस के 12 और पॉजिटिव मरीज मिले थे। सभी मरीज इंदौर जिले के थे। इंदौर में कोरोना संक्रमण के 12 नए सामने आने के बाद इंदौर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 75 हो गई है। हम आपको ये आकड़े इसलिए बता रहे हैं क्योंकि इस समय सभी को सावधान रहने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके लक्षण आसानी से किसी को समझ नहीं आते हैं।

to break chain of <a  href=
coronavirus lockdown is necessary” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2020/03/30/coronvirus2_5957952-m.jpg”>

कोविड-19 के लक्षण बिल्कुल आम सर्दी-जुकाम की तरह हैं। हालांकि रोगी की बिगड़ती हालत को अगर बारीकी से देखना शुरू कर दें तो इसे पहचाना जा सकता है। जानिए कोरोना वायरस के प्राथमिक लक्षण क्या हैं और ये कैसे बढ़ता चला जाता है..

– इसके होने पर तेज बुखार चढ़ने लगता है और उसके शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है। साथ-साथ मरीज को सूखी खांसी और जुकाम की समस्या भी होने लगती है।

– वहीं कुछ दिनों के भीतर मरीज की मांसपेशियों में दर्द होना शुरू हो जाता है और जोड़ों का दर्द भी काफी बढ़ जाता है। कभी कभी गले में सूजन भी आ जाती है।

indian students get stuck in poland due to coronavirus outbreak

– पांच दिनों के बाद मरीज को सांस लेने में समस्या होने लगती है। बुजुर्गों में यह परेशानी ज्यादा देखी गई है।

– पांच से सात दिनों में रोगी को लगने लगता है कि अब उसे अस्पताल में भर्ती हो जाना चाहिए।

– खांसी आने के एक हफ्ते बाद शरीर में रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम से जुड़ी समस्याएं आने लगती हैं। इस समय इंसान के फेफड़ों में तेजी से बलगम बढ़ने लगता है।

– फेफड़ों में ऑक्सीजन की जगह बलगम बढ़ने से रोगी को सांस लेने में तकलीफ ज्यादा होने लगती है। उनके सीने में दर्द भी काफी बढ़ जाता है।

– कोरोना वायरस के लक्षण दिखने में 2 से 10 दिनों का समय लग सकता है। इसकी चपेट में आने पर लोग बीमार नहीं दिखते हैं क्योंकि ये बहुत धीमे-धीमे अपना असर दिखता है।

Home / Bhopal / क्या आपको भी कई दिन से है खांसी-जुकाम ? तो जरूर पढ़ें ये खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो