scriptकोरोना से संबंधित जानकारी पाने के लिए इन हेल्पलाइन नंबर पर लगाए फोन, सभी सिनेमा और स्कूल-कॉलेज बंद | coronavirus covid 19 alert prevention helpline number | Patrika News
भोपाल

कोरोना से संबंधित जानकारी पाने के लिए इन हेल्पलाइन नंबर पर लगाए फोन, सभी सिनेमा और स्कूल-कॉलेज बंद

सरकार ने मध्य प्रदेश समेत 10 से अधिक राज्यों के लिए कोरोना सं संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं।

भोपालMar 15, 2020 / 04:02 pm

Faiz

news

कोरोना से संबंधित जानकारी पाने के लिए इन हेल्पलाइन नंबर पर लगाए फोन, सभी सिनेमा और स्कूल-कॉलेज बंद

भोपाल/ चीन से फैलकर दुनियाभर में दहशत का माहौल बनाने वाले कोरोना वायरस ने अब तक अपने पांव भारत समेत विश्व के 117 देशों में फैला लिये हैं। फिलहाल, मध्य प्रदेश में अब तक इसका कोई भी पॉजिटिव सामने नहीं आया है, यहां सुरक्षा के मद्देनजर प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेजेस और सिनेमा घर बंद कर दिये गए हैं। ताकि, किसी भी एक स्थान पर अधिक भीड़ न लगे। हालांकि, भारत में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 107 पर जा पहुंचा है, इनमें 96 पीड़ितों का इलाज चल रहा है। जबकि, 9 लोग अब संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। वहीं, 2 पीड़ितों की मौत हो चुकी है। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए केन्द्र की मोदी सरकार ने मध्य प्रदेश समेत 10 से अधिक राज्यों के लिए कोरोना सं संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं, ताकि आपकों बहकावे में आए बिना स्पष्ट जानकारी हासिल हो सके।

 

पढ़ें ये खास खबर- होम्योपैथी के छात्रों ने बनाया सबसे सस्ता Hand Sanitizer, जानिए इसकी खूबी


मध्य प्रदेश के लिए ये जारी हुआ हैल्पलाइन नंबर

कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यवार हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। इनमें मध्य प्रदेशवासियों से संबंधित वायरस की जानकारी हासिल करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 0755-2507 177 नंबर जारी किया गया है, ताकि आप कोरोना से जागरुकता, सतर्कता, मौजूदा स्थिति आदि सभी चीजों के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकें। हेल्पलाइन नंबर जारी करने का उद्देश्य लोगों में कोरोना के प्रति उत्पन्न हो रहे भय को दूर करके जागरुकता लाने के लिए किया गया है। साथ ही, इसके माध्यम से बताए गए लक्षणों के बारे में जानकर सतर्क रहा जा सके।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना वायरस से बचना है तो करें आदाब और नमस्कार से स्वागत, जानिए बेहद जरूरी टिप्स


मध्य प्रदेश के अलावा इन राज्यों के लिए भी जारी हुए हैल्पलाइन नंबर

https://twitter.com/hashtag/CoronaVirusUpdate?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

वैसे तो इन दिनों मौसम में बदलाव होने के कारण खांसी, जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण लोगों में आमतौर पर देखे जा रहे हैं। लेकिन, स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि, अगर ये समस्या अपने ओसत समय से ज्यादा वक्त तक बनी रहे तो इसे लेकर आपके किसी नजदीकी मान्यता प्राप्त चिकित्सक से जरूर परामर्श कर लें। हो सके तो संबंधि जांच भी करा लें।


कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

-पानी उबालकर पियें

-आहार में विटामिन सी, जिंक और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स देने वाले पदार्थों की मात्रा बढ़ाएं।

-स्वच्छता पर खास ध्यान दें।

-तुलसी, अदरक, काली मिर्च, मिश्री और कुछ बूंदे नींबू की डालकर काढ़ा बनाकर पीयें।

-गिलोय का सेवन सुबह खाली पेट करना फायदेमंद होता है।

-भोजन में सब्जियों का सूप भी ले सकते हैं।

-किसी भी प्रकार का पेय पदार्थ (कोल्ड ड्रिंक्स) आइस्क्रीम कुल्फी आदि खाने से बचें।

-किसी भी प्रकार का डिब्बा बंद भोजन, पुराना बर्फ का गोला, सील बंद दूध और इसी दूध से बनी मिठाइयां जो 48 घंटे से पहले बनी हो, उसे खाने से बचें।

-कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथों को साबुन या गर्म पानी से धोएं। खांसते और छींकते वक्त नाक और मूंह को किसी टिश्यू पेपर या रुमाल से ढकें, क्योंकि ये वायरस छींक से भी फैलता है।

Home / Bhopal / कोरोना से संबंधित जानकारी पाने के लिए इन हेल्पलाइन नंबर पर लगाए फोन, सभी सिनेमा और स्कूल-कॉलेज बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो