Coronavirus Update : खांसी और बुखार ही नहीं, अब कोरोना वायरस के संक्रमितों में दिखे ये खास लक्षण, ऐसे रहें सावधान

खांसी और बुखार ही नहीं, अब कोरोना वायरस के संक्रमितों में दिखे ये खास लक्षण, ऐसे रहे सावधान

By: Faiz

Published: 25 Mar 2020, 08:35 PM IST

भोपाल/ चीन के वुहान से शुरु हुए कोरोना वायरस ने दुनियाभर समेत भारत ही नहीं बल्कि मध्य प्रदेश में भी अपना डरावना रूप दिखाना शुरु कर दिया है। जहां देश में अब तक 606 संक्रमित और 12 लोगों की मौत की पुष्टी हो चुकी है। वहीं, मध्य प्रदेश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 15 जा पहुंची है। हालही में मध्य प्रदेश के उज्जैन में कोरोना से संक्रमित एक महिला की मौत की पुष्टी भी हुई है। मध्य प्रदेश में कोरोना से मौत का पहला मामला सामने आया है। तेजी से फैल रहे इस संक्रमण से लोगों को बचाए रखने के लिए सरकार की ओर से देशभर में लॉकडाउन किया गया है। क्योंकि, इस संक्रमण का अब तक पर्याप्त इलाज नहीं बना है। इसलिए इसकी रोकथाम का बेहतर विकल्प घर में रहना ही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ समेत कांग्रेस के कई विधायकों पर मंडराया कोरोना वायरस का खतरा, जानिए वजह

इन लक्षणों कोहल्के में न लें

इस तेजी से फैलने वाली महामारी को रोकने के लिए अभी तक कोई दवा का आविष्कार नहीं किया गया है। इस बीमारी से बचने के लिए लोग कई सावधानियां बरत रहे हैं। इसके लक्षण एक आम सर्दी की तरह ही है, जो आमतौर पर मौसम बदलने के कारण लोगों को हो ही रहा है। अब तक कोरोना से ग्रस्त लोगों में देखे गए लक्षणों में मुख्य रूप से बुखार, गले में खराश, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द और सांस की तकलीफ सामने आए हैं। लेकिन, अब कोरोना के संक्रमितों में कुछ नए लक्षण भी सामने आए हैं। अगर आपको किसी व्यक्ति में इनमें से कोई लक्षण दिखाई देता है, तो उसे गंभीरता से लेते हुए तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें।

 

पढ़ें ये खास खबर- Corona Update : लॉकडाउन को लेकर घबराएं नहीं, आपकी जरूरत की हर चीज की व्यवस्था कर चुकी है सरकार

 

शोध में हुई पुष्टी

हालही में जर्मनी में हुए एक सोध में सामने आया है कि, कोरोना वायरस के नए लक्षणों के अनुसार, इस बीमारी से संक्रमित लोगों को गंध और स्वाद की समस्या है। आपको बता दें कि, 66 प्रतिशत रोगियों में ये लक्षण सामने आए हैं। साथ ही, 30 प्रतिशत रोगियों में एक और नया लक्षण ये दिखाई दिया है उन्हें दस्त की शिकायत भी हुई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- Coronavirus Update : पुलिस को मिला फ्री हैंड, अब सड़क पर दिखे तो खैर नहीं, होगी कड़ी कार्रवाई


सतर्कता सबसे जरूरी

हालांकि, वायरस से संक्रमित ज्यादातर रोगियों को पहले बुखार होता है। इसके अलावा थकान, मांसपेशियों में दर्द और सूखी खांसी भी हो सकती है। उसी समय, कुछ लोगों को एक या दो दिन के लिए उल्टी या दस्त का अनुभव हो सकता है। वायरस को रोकने के लिए सतर्कता ही सबसे बेहतर बचाव है। ऐसे में आगामी दिनों में किसी भी सार्वजनिक स्थलों में जाने से बचें और हमेशा चहरे पर मास्क लगाकर रखें। साथ ही थोड़ी थोड़ी देर में चहरे समेत अपने हाथ पैरों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। क्षेत्रों में जाते हैं, तो भीड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचने के लिए साथियों को मास्क पहनना चाहिए।

coronavirus Coronavirus information
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned