scriptबिल्ली के बाद बाघिन भी ‘कोरोना पॉजिटिव’, अपने आसपास जानवरों से भी रहें सावधान | covid-19: corona virus reaches in animal body | Patrika News
भोपाल

बिल्ली के बाद बाघिन भी ‘कोरोना पॉजिटिव’, अपने आसपास जानवरों से भी रहें सावधान

घर पर जानवर पाल रखें है तो जरूर बरते सावधानियां…..

भोपालApr 06, 2020 / 03:25 pm

Ashtha Awasthi

photo6077856728386480614.jpg

covid-19

भोपाल। कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा दिए गए आदेश के बाद पूरे देश में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन जारी है। इस खतरनाक कोविड-19 महामारी (coronavirus) से अब तक देशभर में जहां 109 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में कोरोना वायरस (Novel Coronavirus)के कुल 4027 केस एक्टिव हैं।

वहीं बात भोपाल शहर की करें तो कोरोना के 9 और मामले सामने आए हैं। इनमें पांच लोग पुलिसकर्मी और 4 स्वास्थ्य कर्मचारी हैं। जिले में अब तक 54 मामले सामने आ चुके है। इनमें एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है। भोपाल जिला प्रशासन ने इस बात जानकारी दी है। कोरोना वायरस के कहर से हर कोई खौफ में है। ऐसे में इसको लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की बातें की जा रहीं हैं। कोरोना वायरस के इंसान से जानवर में फैलने की खबर से हड़कंप मच गया है।

novel-coronavirus-covid-19.jpg

हालही में खबर आई है कि अमेरिका के एक चिड़िया घर में एक बाघिन की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। चार साल की बाघिन को जुकाम की शिकायत थी जिसके बाद उसका कोरोना टेस्ट किया गया था। जिसके पाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ( WHO) के मुताबिक इस बात का कोई एविडेंस नहीं है कि कुत्ता, बिल्ली या कोई और पालतू जानवर कोरोना वायरस को खुद से दूसरे में ट्रांसफर करता हो।

coronavirus.jpg

वहीं कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना ने पूरी दुनिया को हिला दिया है। ये मनुष्यों के अलावा स्तनधारी जीव जैसे सुअर, हमारे पालतू पशु जैसे गाय-भैंस, घर में पाले जाने वाले कुत्ते बिल्ली, ऊंट और कुछ चिड़ियों को भी अपने शिकंजे में ले सकता है। खैर जो भी हो लेकिन इस समय लोगों को पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है।

Coronavirus

शहर के पशु चिकित्सक डॉ. सागर बताते है कि इस समय सभी को पूरी तरह से सावधान रहने की जरूरत है। अगर आपने अपने घर में कोई भी जानवर पाल रखा है तो इस समय विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। क्योंकि जानवर न तो अपने हाथ-पैरों को बार-बार धो पाएगा। न ही वह आपसे कुछ बोल पाएगा। साथ ही कोशिश करें कि इस समय जानवरों को कम से कम छुएं।

घर में अगर किसी को खांसी या जुकाम है तो जानवरों से उचित दूरी बनाए रखना जरूरी है। साथ ही उनकी भी सफाई का विशेष ध्यान रखें। साथ ही अगर आपके घर में कोई कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो कोशिश करें कि कुछ दिनों के लिए घर में पले जानवरों को थोड़ा अलग कर दें। उन्हें एक अलग रुम में रखें।

Home / Bhopal / बिल्ली के बाद बाघिन भी ‘कोरोना पॉजिटिव’, अपने आसपास जानवरों से भी रहें सावधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो