scriptCustom immigration counter inaugurated on 26th at Bhopal airport | भोपाल एयरपोर्ट पर 26 को कस्टम इमिग्रेशन काउंटर का उद्घाटन | Patrika News

भोपाल एयरपोर्ट पर 26 को कस्टम इमिग्रेशन काउंटर का उद्घाटन

locationभोपालPublished: Dec 28, 2023 01:08:57 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

राजा भोज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 26 जनवरी को इमीग्रेशन एवं कस्टम काउंटर का उद्घाटन होने जा रहा है।ल में सिलेक्शन हुआ है

raja_bhoj_airport_8547145.jpg
भोपाल. राजा भोज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 26 जनवरी को इमीग्रेशन एवं कस्टम काउंटर का उद्घाटन होने जा रहा है। एयरपोर्ट प्रशासन ने बुधवार को इसके लिए जमीन का चिन्हांकन किया। टर्मिनल भवन में नए इमीग्रेशन चैनल एवं कस्टम क्लीयरेंस काउंटर बनाए जाएंगे। इसके लिए अंतिम तैयारी शुरू कर दी गई हैं, चार दिन पहले ही केंद्र सरकार ने भोपाल एयरपोर्ट को इमीग्रेशन क्लीयरेंस प्रदान किया है। इसके साथ ही एयरपोर्ट पर कस्टम काउंटर खोलने का रास्ता साफ हो गया।एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक इमीग्रेशन एवं कस्टम काउंटर के शुरू होने के बाद प्राइवेट एयरलाइंस इंडिगो दुबई की सीधी उड़ान सेवा भोपाल से शुरू करेगी। अभी यह उड़ान इंदौर के देवी अहिल्याबाई होल्कर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से संचालित की जा रही है। एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक सब कुछ ठीक रहा तो अप्रेल 2024 तक अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू हो जाएगी। एयरपोर्ट अथाॅरिटी इसके लिए वर्तमान लाउंज के एक हिस्से में इंटरनेशनल विंग बना रही है। यहां तीन इमिग्रेशन कांउटर खुलेंगे। कस्टम विभाग ग्रीन एवं रेड चैनल बनाएगा, जिससे अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने-जाने वाले यात्रियों और उनके सामानों की जांच की जा सकेगी। इंदौर के बाद यह प्रदेश का दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेगा।
ग्रीन, रेड चैनल,एक्स-रे मशीनें लगेंगी

इमिग्रेशन काउंटर के लिए जगह आरक्षित कर ली गई है। पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्रालय की इमिग्रेशन सेक्शन एवं नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक टीम की सहमति से कस्टम चैक पोस्ट के लिए भी जगह का प्रावधान कर लिया गया है। कस्टम विभाग यहां ग्रीन एवं रेड चैनल बनाएगा। बैगेज एवं बाॅडी एक्स-रे मशीनें स्थापित करने का प्रस्ताव है। एयरपोर्ट अथरिटी ने लाउंज का आधुनिकीकरण करने का निर्णय लिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो