scriptda hike dearness allowance and hra house rent allowance good news for central govt employees in resident of madhya pradesh | सरकारी कर्मचारियों का वेतन बढ़ेगा, जल्द मिलेगी एक और खुशखबरी...! | Patrika News

सरकारी कर्मचारियों का वेतन बढ़ेगा, जल्द मिलेगी एक और खुशखबरी...!

locationभोपालPublished: Feb 14, 2024 03:00:10 pm

Submitted by:

Manish Gite

dearness allowance hike- मध्यप्रदेश में रहने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला है दोहरा फायदा...।

hra.png

सरकारी कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशखबरी आ रही है। उनकी सैलरी में और अधिक इजाफा होने वाला है। महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने के बाद एचआए भी 3 फीसदी बढ़ जाएगा। मध्यप्रदेश में रहने वाले केंद्र सरकार के करीब एक लाख कर्मचारियों को इसका फायदा होगा। आइए जानते हैं मध्यप्रदेश के यह शहर किस कैटेगरी में आते हैं।

मध्यप्रदेश में केंद्र सरकार के कई विभाग काम कर रहे हैं। इनमें एक लाख से अधिक कर्मचारी भी विभिन्न पदों पर काम करते हैं। केंद्र सरकार के सूत्रों से मिल रही खबरों के मुताबिक अब इनके वेतन में और इजाफा होने वाला है। इनके महंगाई भत्ता 46 फीसदी में चार फीसदी बढ़ना तय हो गया है। अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाएगा। इसके बाद कर्मचारियों के हाउस रेट अलाउंस में भी बढ़ोत्तरी होने वाली है। एचआरए के रिवीजन की भी तैयारी की जा रही है। एचआरए में 3 फीसदी का इजाफा संभव है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का चार फीसदी महंगाई भत्ता मिलना तय हो गया है। मार्च में होने वाली मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में इसे मंजूरी मिल जाएगी। इसके साथ ही केंद्र के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा। इन्हें 1 जनवरी 2024 से मिलेगा। बाद में एरियर भी सैलरी अकाउंट में आ जाएगा।

यह है एचआरए का गणित

गौरतलब है कि जुलाई-21 में महंगाई भत्ते के 25 फीसदी क्रॉस कर जाने के बाद एचआरए में 3 प्रतिशत का रिविजन हुआ था। तब एचआरए लिमिट को 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत कर दिया गया था। अब महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत पर पहुंचने वाला है। इसके बाद तीन प्रतिशत बढ़ोत्तरी की जाएगी। मेट्रो शहरों में आने वाले शहरों को एचआरए बढ़कर 30 प्रतिशत होने वाला है। इन शहरों में नौकरी करने वाले सरकारी कर्मचारियों को 30 प्रतिशत की दर से एचआरए (House Rent allowance) मिलेगा।


कब बढ़ेगा हाउस रेंट भत्ता

सरकार के अनुसार एचआरए में रिविजन महंगाई भत्ते के आधार पर किया जाता है। एचआरए की कैटेगरी x, y एवं z क्लास सिटी के अनुसार बनाई गई है। फिलहाल 27 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 9 प्रतिशत एचआरए मिल रहा है। यह एक जुलाई-21 से चल रहा है। सरकार ने साल 2016 में जारी सरकार के एक मेमोरेंडम के मुताबिक हाउस रेंड अलाउंस को महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ-साथ रिवाइज करने के निर्देश दिए गए थे। पहले 25 प्रतिशत महंगाई भत्ता होने पर एचआरए का रिवीजन हुआ था, अब 50 फीसदी होने पर एक बार फिर एचआरए का रिवीजन होगा।


एमपी के इन शहरों में कितना एचआरए मिलता है?

X कैटेगरी में दिल्ली, अहमदाबाद, बेंगलुरु, मुंबई, पुणे, चेन्नई और कोलकाता को एक्स कैटेगरी में शामिल किया गया है। यहां के सरकारी कर्मचारियों को बेसिक पे का 27 प्रतिशत एचआरए दिया जाता है।

Y कैटेगरी में मध्यप्रदेश के भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन शामिल हैं। यहां के सरकारी कर्मचारियों को बेसिक पे का 18 प्रतिशत एचआरए दिया जाता है।

Z कैटेगरी के शहरों में छोटे शहर हैं, जहां बेसिक पे का 9 प्रतिशत एचआरए मिलता है।

संबंधित खबरेंः HRA HIKE : सरकारी कर्मचारियों का एचआरए भी बढ़ेगा, जल्द मिलेगी खुशखबरी


राज्यसभा में भी भाजपा की भगवा ब्रिगेड, संत उमेश नाथ को बनाया उम्मीदवार, जानिए कौन है?
भाजपा ने घोषित किए राज्यसभा उम्मीदवारः माया नरोलिया, एल मुरुगन, उमेश नाथ और बंसीलाल गुर्जर के नाम तय
नरोत्तम मिश्रा, जयभान सिंह पवैया, लाल सिंह आर्य या फिर विनोद गोटिया, ये जाएंगे राज्यसभा में?
जल्द आएगी प्रत्याशियों की सूची, लोकसभा चुनाव में नए चेहरों को मिलेगा मौका
लोकसभा चुनाव की तारीख और आचार संहिता को लेकर यह है आया नया अपडेट
लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द, लगने वाली है आचार संहिता
lok sabha election 2024 date: कब होंगे लोकसभा के चुनाव, क्या है संभावित तारीखें?
Rajya Sabha Elections: राज्यसभा चुनावों का ऐलान, 27 फरवरी को होंगे 15 राज्यों में चुनाव

ट्रेंडिंग वीडियो