scriptदक्ष स्किल लैब मातृ शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए मील का पत्थर होगी | Daksha Skill Lab will be a milestone in reducing maternal mortality ra | Patrika News
भोपाल

दक्ष स्किल लैब मातृ शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए मील का पत्थर होगी

दक्ष स्किल लेब की सौगात

भोपालJul 25, 2021 / 08:08 pm

जीतेन्द्र चौरसिया

फॉरेस्ट गार्ड और वन्य प्राणियों को करंट से बचाएगा लाइव वायर डिटेक्टर, शिकारियों से भी करेगा अलर्ट

फॉरेस्ट गार्ड और वन्य प्राणियों को करंट से बचाएगा लाइव वायर डिटेक्टर, शिकारियों से भी करेगा अलर्ट

भोपाल : राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि सागर जिला चिकित्सालय में दक्ष स्किल लेब शिशु एवं मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए मील का पत्थर साबित होगी। मंत्री राजपूत ने उक्त बात दक्ष स्किल लेब के लोकार्पण अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सफल प्रयासों से स्वास्थ्य के क्षेत्र में आशातीत सुधार हुआ है और ऑक्सीजन उत्पादन में मध्यप्रदेश आत्म-निर्भरता की ओर अग्रसर हो रहा है।
मंत्री राजपूत ने कहा कि जिला चिकित्सालय को और अधिक संसाधनपूर्ण बनाया जायेगा, जिससे यहाँ आने वाले सभी मरीजों को बेहतर और उचित उपचार मिल सके। उन्होंने कोरोना काल में लोगों द्वारा की गई सहभागिता और वैक्सीनेशन के लिये किये जा रहे प्रयासों को सराहा।
कलेक्टर दीपक सिंह ने कहा कि कोरोना की जंग जीतने के लिए वैक्सीनेशन एवं जागरूकता व सतर्कता एकमात्र उपाय है और हमें इसको गंभीरता से लेना होगा। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय में राज्य सरकार के निर्देशानुसार ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जा रहा है, जिसके माध्यम से जिला चिकित्सालय में लगभग 200 बिस्तरों पर ऑक्सीजन की आपूर्ति पलंग तक पाइप लाइन के माध्यम से हो सकेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए बच्चों का आईसीयू वार्ड तैयार कराया जा रहा है, जो कि 15 अगस्त के पूर्व तैयार होगा।
कार्यक्रम में विधायक शैलेन्द्र जैन ने भी संबोधित किया। स्किल लेब की नोडल अधिकारी डॉ. ज्योति चौहान ने लेब के संबंध में जानका

Home / Bhopal / दक्ष स्किल लैब मातृ शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए मील का पत्थर होगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो