scriptगणेशोत्सव में बिजली का अस्थाई कनेक्शन लेकर सजाएं पंडाल, नहीं तो लगेगा तगड़ा जुर्माना | Decorate the pandal with a temporary connection in Ganeshotsav | Patrika News

गणेशोत्सव में बिजली का अस्थाई कनेक्शन लेकर सजाएं पंडाल, नहीं तो लगेगा तगड़ा जुर्माना

locationभोपालPublished: Aug 03, 2022 02:57:49 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

गणेशोत्सव के दौरान पांडाल रोशन करने को लेकर बिजली कंपनी ने जारी की गाइडलाइन…..

ganesh_8.jpg

Ganeshotsav

भोपाल। रक्षाबंधन के बाद गणेश चतुर्थी का पावन पर्व मनाया जाएगा, जिसको लेकर बाजारों में तैयारी शुरु हो गई है। हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर गणेश चतुर्थी का पावन पर्व मनाया जाता है। इस पर्व को बड़े ही धूम- धाम से मनाया जाता है। इसी दिन से 10 दिनों तक चलने वाले गणेश महोत्सव की शुरुआत भी हो जाती है। गणेश चतुर्थी के दिन लोग घरों में गणपति की प्रतिमा की स्थापना करते हैं। लोग 10 दिन के लिए घर में गणपति को विराजमान करते हैं। अनंत चतुर्दशी के लिए गणपति को विदाई देकर उनकी प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है। वहीं अब जब कम दिन बचे है तो गणेशोत्सव के दौरान पांडाल रोशन करने को लेकर बिजली कंपनी ने मंगलवार को गाइडलाइन जारी की है।

जारी की गई गाइडलाइन

जारी गाइडलाइन के मुताबिक, इसमें कहा गया है कि इसके लिए अस्थाई कनेक्शन का नियम है, इसे लेकर ही पांडाल में रोशनी करें। ऑनलाइन अस्थायी कनेक्शन लिया जा सकता है। अस्थायी कनेक्शन में पांडाल में वायरिंग की जांच भी हो जाती है, जिससे शॉर्ट सर्किट की घटनाओं से भी बचा जा सकता है। अस्थायी कनेक्शन के लिए पास के जोन कार्यालय पर आवेदन कर सकते हैं। कंपनी के पोर्टल पर ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है। गाइडलाइन में स्पष्ट किया है कि कनेक्शन रसीद की लेमीनेटेड प्रति पांडाल, झांकी के सामने जरूर लगाएं।

इसमें बताया गया है कि कनेक्शन नहीं लेने से भार की गणना नहीं हो सकती, जिससे संबंधित ट्रांसफार्मर पर भार बढ़ने और उसके जलने की आशंका बनी रहती है। पूरे क्षेत्र में बिजली गुल की स्थिति बन सकती है। इसके साथ ही अनधिकृत विद्युत उपयोग करने पर इलेक्ट्रिसिटी एक्ट 2003 के तहत उपयोगकर्ता व जिस विद्युत ठेकेदार पर कार्रवाई की स्थिति भी बनती है। बिजली विभाग तगड़ा जुर्माना वसूलेगा।

सजने लगा मूर्तियों का बाजार

वहीं गणेश चतुर्थी को लेकर बाजार सजने लगे हैं। गणेशजी की मूर्तियों की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। शहर में गणेशजी की मूर्ति न केवल मिट्टी, बल्कि प्लास्टर आफ पेरिस की भी उपलब्ध है। प्रशासन के भरपूर प्रयास के बावजूद शहर में इस बार भी प्लास्टर आफ पेरिस की मूर्ति का निर्माण और कारोबार जारी है।

शहर में गणेशजी की करीब 4 लाख मूर्तियों की बिक्री होती है, जिसमें प्लास्टर आफ पेरिस का एक बड़ा भाग है। विक्रेताओं की मानें तो मिट्टी की मूर्ति के मुकाबले अभी भी शहर में प्लास्टर आफ पेरिस की मूर्ति की बिक्री अधिक है। हालांकि प्रशासन की सख्ती के कारण कुछ कारीगरों प्लास्टर आफ पेरिस ने मूर्ति बनाना बंद कर दिया और अब वे अन्य शहरों से मूर्ति मंगवाकर बेच रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ctda8
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो