scriptDengue larvae growing in water tanks, closed coolers and old tires | पानी की टंकी, बंद पड़े कूलर और पुराने टायरों में पनप रहा डेंगू का लार्वा | Patrika News

पानी की टंकी, बंद पड़े कूलर और पुराने टायरों में पनप रहा डेंगू का लार्वा

locationभोपालPublished: Nov 24, 2023 07:58:33 pm

- कोलार बना हॉटस्पॉट, हास्टल सबसे ज्यादा प्रभावित
- रहवासियों का आरोप नहीं हो रही साफ सफाई
- रोक के लिए अभियान के रूप में काम

पानी की टंकी, बंद पड़े कूलर और पुराने टायरों में पनप रहा डेंगू का लार्वा
पानी की टंकी, बंद पड़े कूलर और पुराने टायरों में पनप रहा डेंगू का लार्वा
कोलार. राजधानी के उपनगर कोलार में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। हालात ये हैं कि कोलार के निजी छात्रावासों की स्थिति पहले की अपेक्षा खराब होती जा रही है। करीब एक महीने से भोपाल में कोलार इलाका डेंगू का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बना हुआ है। पानी की टंकी, बंद पड़े कूलर, पुराने टायरों में जमा पानी में डेंगू के लार्वा पनप रहे हैं। रोक के लिए अब यहां अभियान शुरू किया गया है।
कोलार में दवाओं का छिड़काव सहित साफ-सफाई और हर कहीं भरने वाले पानी की निकासी की व्यवस्था की जा रही है। विभागीय सूत्रों की मानें तो कोलार में अब तक 250 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। साथ ही निजी अस्पतालों को जोड़ें तो यह आंकड़ा दोगुना हो सकता है। वहीं, रहवासियों के आरोप है कि कोलार में साफ-सफाई का अभाव होने के कारण डेंगू 'यादा फैल रहा है। इसके लिए जोन स्तर पर अभियान चल रहा है। कोलार क्षेत्र स्थित जोन 18 में लार्वा सर्वे पखवाड़े के दौरान मलेरिया टीम और निगम लगातार अभियान चलाकर काम कर रहा है।
चल रहा अभियान, घर-घर जाकर लोगों
को किया जा रहा जागरूक
मलेरिया विभाग व नगर निगम अमले ने घर-घर पहुंचकर लोगों को जागरूक किया। इसी कड़ी में कोलार क्षेत्र में लगातार जांच में घरों में लार्वा पाया गया। जिसके बाद उन पर स्पॉट फाइन भी लगाया गया। जिला मलेरिया अधिकारी अखिलेश दुबे ने बताया कि डेंगू के मामले कोलार, इंद्रपुरी, पिपलानी में सामने आ रहे हैं। करीब चार हजार घरों की जांच हो चुकी हैं।
-------

कोलार इलाके में करीब आधा दर्जन टीमें दवा छिड़काव, साफ-सफाई और निरीक्षण का काम कर रही है। कोलार के आशीर्वाद कॉलोनी, कान्हाकुंज, नयापुरा, दानिशकुंज, सर्वधर्म कॉलोनी, राजहर्ष, ललिता नगर, प्रियंका नगर सहित अन्य इलाकों में सख्ती से काम किया जा रहा है।
मधुसूदन तिवारी, एएचओ, जोन 18

ट्रेंडिंग वीडियो