देवउठनी एकादशी के दिन 3 राशि वाले लोग बस कर लें ये 1 उपाय, जीवन में नहीं आएगी कोई परेशानी

देवउठनी एकादशी के दिन 3 राशि वाले लोग बस कर लें ये 1 उपाय, जीवन में नहीं आएगी कोई परेशानी

By: Ashtha Awasthi

Updated: 15 Nov 2018, 12:22 PM IST

भोपाल। कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवउठनी एकादशी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का अपना अलग ही महत्व होता है। शहर के ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश शर्मा बताते है कि इस दिन भगवान विष्णु नींद से जागते हैं, इसलिए इसे देवउठनी एकादशी कहते हैं। वैसे कई जगहों पर इस एकादशी को देवउठनी ग्यारस, देवप्रबोधिनी एकादशी भी बोलते हैं। इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा होती है। वहीं इस दिन शालीग्राम और तुलसी की पूजा होती है और उनका विवाह का आयोजन भी होता है। इस मौके पर लोग पूजा करते हैं और देवउठनी एकादशी व्रत कथा का पाठ करते हैं। इस बार देवउठनी एकादशी 19 नवंबर को है। पंडित जी बताते है कि इस दिन तीन राशि के लोग कुछ उपाय करके अपने आने वाले जीवन से परेशानियों को दूर कर सकते हैं। जानिए कौन सी हैं वे तीन राशियों और क्या हैं उपाय.....

pandit ji

कुंभ राशि

पंडित जी कहते हैं कि कुंभ राशि के जातकों को इस दिन भगवान विष्णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक कराना चाहिए। भगवान विष्णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक कराने पर विष्णु जी प्रसन्न होते हैं और साथ ही मांगी हुई हर इच्छा पूरी होती है। इस दिन सुबह जल्दी उठकर नदी में स्नान करें, इससे आपके जीवन में आपको समस्त सुख प्राप्त होंगे। स्नान करने के बाद गायत्री मंत्र का जाप करें और आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

pandit ji

तुला राशि

तुला राशि के जातक इस दिन धन वृद्धि के लिए आप एकादशी के दिन विष्णु मंदिर में सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाएं। भोग में तुलसी के पत्ते जरुर डालें। इससे भगवान विष्णु जल्दी ही प्रसन्न होंगे और आपके सारे कष्ट को दूर कर देंगे। साथ ही इस दिन तुलसी के पौधे के सामने गाय के घी का दीपक लगाएं और ऊँ वासुदेवाय नम: मंत्र बोलते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करें। इस उपाय से घर में सुख-शांति बनी रहती है।

pandit ji

मकर राशि

मकर राशि के जातक एकादशी के दिन आप पीले रंग के कपड़े, पीले फल व पीला अनाज पहले भगवान विष्णु को अर्पण करें, इसके बाद ये सभी वस्तुएं गरीबों व जरूरतमंदों में दान कर दें। ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा आप पर बनी रहेगी। साथ ही पूजा करते समय कुछ पैसे विष्णु भगवान की मूर्ति या तस्वीर के पास रख दें। पूजन करने के बाद यह पैसे फिर से अपने पर्स में रख लें। इससे धन लाभ होने की संभावना बन सकती है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned