scriptऑरिजनल पेपर साथ नहीं तो भी रहे टेंशन फ्री, पुलिस भी करेगी मान्य | DigiLocker original paper is tension free even if not with you | Patrika News
भोपाल

ऑरिजनल पेपर साथ नहीं तो भी रहे टेंशन फ्री, पुलिस भी करेगी मान्य

गाड़ी चलाते समय ड्राइविंग लाइसेंस, RC और बीमा साथ रखना जरूरी नहीं, DigiLocker में रखें PAN, Aadhaar Card, मार्कशीट जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट

भोपालMay 17, 2022 / 06:27 pm

Hitendra Sharma

digilocker_original_paper_is_tension_free_even_if_not_with_you.png

भोपाल. आधार कार्ड ,पैनकार्ड,वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस और मार्कशीट आम लोगों के जीवन से जुड़े बेहद जरूरी डाक्यूमेंट्स होते हैं और इन डाक्यूमेंट्स को हर समय अपने साथ लेकर चलना संभव भी नहीं हो पता और कहीं ये डाक्यूमेंट्स अगर खो जाये तो इन्हे दोबारा बनवाने में काफी मुश्किलें आती हैं लेकिन आज के डिजिटल दौर में अपने डाक्यूमेंट्स को सुरक्षित रखना आसान हो गया है।

डिजिलॉकर एप्लीकेशन का यूज करके आप सभी तरह के सरकारी डाक्यूमेंट्स को सेव करके रख सकते हैं। अगर आपका कोई भी दस्तावेज डिजिलॉकर में रखा हैं तो आपको उसकी हार्डकॉपी को अपने साथ ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.आप डिजिलॉकर में रखे हुए डॉक्युमेंट्स को वेरिफिकेशन के लिए दिखा सकते हैं यह हर जगह वैलिड हैं। उदाहरण के लिए मन लीजिये आपको ट्रैफिक पुलिस पकड़ लेती हैं तब आप ऐसी स्थिति में डिजिलॉकर में रखे ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी को दिखा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

अब बैटरी से भी दौड़ेंगी ट्रेनें, इंजन का पहला प्रयोग सफल

डिजीलॉकर गूगल ड्राइव की तरह क्लाउड आधारित एक स्टोरेज स्पेस है इसमें डाक्यूमेंट्स को रखने के लिए एक जीबी तक का स्पेस मिलता हैं यह पूरी तरह से सुरक्षित होता हैं क्यूंकि यह आपसे जुडी सभी सूचनाओं के लिए 256 -बिट सिक्योर सॉकेट लेयर का यूज़ करता हैं। डिजीलॉकर में अपलोड किये गए डाक्यूमेंट्स को स्मार्टफोन या लैपटॉप से कहीं भी एक्सेस किया जा सकता है।

डिजीलॉकर पर डाक्यूमेंट्स को अपलोड करने के लिए सबसे पहले प्लेस्टोर से आपको डिजिलॉकर एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। ओपन करने के बाद आपको sign up पर क्लिक करना हैं नया पेज ओपन होने पर आपको मोबाइल नंबर डालना हैं।

अबआपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको डालकर कर अकॉउंट वेरीफाई करना हैं। इसके बाद आपको ईमेल आईडी और स्ट्रांग पासवर्ड डालकर sign up पर क्लिक करना होगा। ये सारे स्टेप्स करने के बाद आप अपने डाक्यूमेंट्स यहां अपलोड कर सकते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8avoe7

Home / Bhopal / ऑरिजनल पेपर साथ नहीं तो भी रहे टेंशन फ्री, पुलिस भी करेगी मान्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो