scriptDigiLocker original paper is tension free even if not with you | ऑरिजनल पेपर साथ नहीं तो भी रहे टेंशन फ्री, पुलिस भी करेगी मान्य | Patrika News

ऑरिजनल पेपर साथ नहीं तो भी रहे टेंशन फ्री, पुलिस भी करेगी मान्य

गाड़ी चलाते समय ड्राइविंग लाइसेंस, RC और बीमा साथ रखना जरूरी नहीं, DigiLocker में रखें PAN, Aadhaar Card, मार्कशीट जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट

भोपाल

Published: May 17, 2022 06:27:49 pm

भोपाल. आधार कार्ड ,पैनकार्ड,वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस और मार्कशीट आम लोगों के जीवन से जुड़े बेहद जरूरी डाक्यूमेंट्स होते हैं और इन डाक्यूमेंट्स को हर समय अपने साथ लेकर चलना संभव भी नहीं हो पता और कहीं ये डाक्यूमेंट्स अगर खो जाये तो इन्हे दोबारा बनवाने में काफी मुश्किलें आती हैं लेकिन आज के डिजिटल दौर में अपने डाक्यूमेंट्स को सुरक्षित रखना आसान हो गया है।

digilocker_original_paper_is_tension_free_even_if_not_with_you.png

डिजिलॉकर एप्लीकेशन का यूज करके आप सभी तरह के सरकारी डाक्यूमेंट्स को सेव करके रख सकते हैं। अगर आपका कोई भी दस्तावेज डिजिलॉकर में रखा हैं तो आपको उसकी हार्डकॉपी को अपने साथ ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.आप डिजिलॉकर में रखे हुए डॉक्युमेंट्स को वेरिफिकेशन के लिए दिखा सकते हैं यह हर जगह वैलिड हैं। उदाहरण के लिए मन लीजिये आपको ट्रैफिक पुलिस पकड़ लेती हैं तब आप ऐसी स्थिति में डिजिलॉकर में रखे ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी को दिखा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

अब बैटरी से भी दौड़ेंगी ट्रेनें, इंजन का पहला प्रयोग सफल

डिजीलॉकर गूगल ड्राइव की तरह क्लाउड आधारित एक स्टोरेज स्पेस है इसमें डाक्यूमेंट्स को रखने के लिए एक जीबी तक का स्पेस मिलता हैं यह पूरी तरह से सुरक्षित होता हैं क्यूंकि यह आपसे जुडी सभी सूचनाओं के लिए 256 -बिट सिक्योर सॉकेट लेयर का यूज़ करता हैं। डिजीलॉकर में अपलोड किये गए डाक्यूमेंट्स को स्मार्टफोन या लैपटॉप से कहीं भी एक्सेस किया जा सकता है।

डिजीलॉकर पर डाक्यूमेंट्स को अपलोड करने के लिए सबसे पहले प्लेस्टोर से आपको डिजिलॉकर एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। ओपन करने के बाद आपको sign up पर क्लिक करना हैं नया पेज ओपन होने पर आपको मोबाइल नंबर डालना हैं।

अबआपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको डालकर कर अकॉउंट वेरीफाई करना हैं। इसके बाद आपको ईमेल आईडी और स्ट्रांग पासवर्ड डालकर sign up पर क्लिक करना होगा। ये सारे स्टेप्स करने के बाद आप अपने डाक्यूमेंट्स यहां अपलोड कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: जहालत एक किस्म की मौत है, शिवसेना नेता संजय राउत ने फिर बागियों पर बोला हमलाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के राजनीतिक घमासान के बीच अब आदित्य ठाकरे हुए आक्रामक, बागियों को ललकारते हुए कही ये बातपटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला - 'अगर पीड़िता ने नहीं किया विरोध, तो इसका मतलब ये नहीं की रेप के लिए सहमति दी'पीएम मोदी को ढूंढते हुए आए अमरीकी राष्ट्रपति बाइडन, पीछे से दी थपकी, देखिए Videoलंबी चुप्पी के बाद सचिन पायलट का अशोक गहलोत पर सबसे बड़ा हमला: अब नहीं चूकेंगे...कोर्ट में पेश नहीं हुईं कंगना रनौत, जावेद अख्तर के वकील ने की गैर-जमानती वारंट जारी करने की मांगMumbai Building Collapse: मुंबई के कुर्ला में चार मंजिला इमारत गिरी, दो की मौत; 12 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गयाWest Bengal : मुकुल का इस्तीफा- ममता का निर्देश या सीबीआइ का डर?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.