script30 की उम्र के बाद जरूर करें ये 6 काम, नहीं लगेगी कोई बीमारी | Do these 6 things after the age of 30 | Patrika News
भोपाल

30 की उम्र के बाद जरूर करें ये 6 काम, नहीं लगेगी कोई बीमारी

जानिए कौन से हैं वे 6 काम…

भोपालJun 07, 2020 / 07:44 pm

Ashtha Awasthi

navbharat-times.jpg

health

भोपाल। 30 की उम्र हर इंसान के जीवन का ऐसा अहम पड़ाव होता है जब वह पारिवारिक और व्यावसायिक जिम्मेदारियों से पूरी तरह घिर जाता है और जिम्मेदारियां बढ़ती ही जाती हैं। इन्हीं जिम्मेदारियों के कारण हम खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसके चलते इस उम्र के साथ ही हमें स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के होने का खतरा बढ़ जाता है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे इस उम्र में जिम्मेदारियों के साथ-साथ खुद का ख्याल भी रख सकते हैं…

रखें शरीर का ख्याल

जिम्मेदारियों और काम से घिरे होने के कारण हम अकसर अपनी शरीर पर ध्यान देना कम कर देते हैं। समय पर ना खाना, एक ही जगह पर घंटो बैठकर काम करना, आदि हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन जाती हैं। लेकिन हम भूल जाते हैं कि स्वस्थय रहने के लिए हमें समय पर भोजन करना जरूरी है जिससे कि शरीर को काम करने की ताकत मिलती है। इसके साथ ही हमें निरंतर व्यायाम भी करना चाहिए जिससे कि शरीर में खून का दौड़ाव निरंतर सही रूप से बना रहता है।

तनाव से रहें दूर

तनाव बीमारियों का सबसे ज्यादा न्योता देता है। यह हमारे शरीर को अंदर ही अंदर कमज़ोर बनाता रहता है। लेकिन ऑफिस और पारिवारिक परेशानियों से हम अकसर तनाव से घिरे रहते हैं। जिसके कारण हमें हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, आदि से गुजरना पड़ता है। तनाव से दूर रहने के लिए अपनी नकारात्मक सोच को सकारात्मक सोच में बदलें और कुछ रचनात्मक करने की कोशिश करें।

ना हो ओबेसिटी का शिकार

इस उम्र के बाद लोगों में वजन बढ़ने की समस्‍या काफी आम हो जाती है। वजन बढ़ना खुद में बिमारियों का पुलिंदा होता है। इसलिए कोशिश करें कि आप ओबेसिची का शिकार ना हो पाएं। इससे बचने के लिए आप सुबह जल्दी जग कर व्यायाम करें और समय पर पौषटिक भोजन खाएं।

बैठने के पोश्चर पर भी दें ध्यान

हमारे बैठने का पोश्चर हमारे शरीर पर काफी प्रभाव डालता है। सही पोश्चर में बैठने से इस उम्र में हमें पीठ दर्द और शरीर के अन्य भागों में दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

नियमित जांच कराना भी है जरूरी

तीस की उम्र के बाद स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के होने का खतरा होता है, इसलिए इनसे बचने के लिए नियमित रूप से जांच कराना बहुत जरूरी होता है। नियमित जांच कराने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपको बिमारियों के होने से पहले ही उनके होने के संकेत मिल जाते हैं।

भरपूर नींद लेना भी है जरूरी

भरपूर नींद आपकी दिनभर की थकान को मिटा देते हैं लेकिन अगर भरपूर नींद ना ली जाए तो डायबिटीज़, मोटापा, तनाव, थकान, आदि जैसी बिमारियां आपको परेशान कर सकती हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7uce5s

Home / Bhopal / 30 की उम्र के बाद जरूर करें ये 6 काम, नहीं लगेगी कोई बीमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो