scriptचाय या कॉफी नहीं, सर्दियों के सीजन में इन चीजों को बनाएं अपना दोस्त, रहेंगे फिट | Dont take tea-coffee in winter, take these drinks and stay healthy | Patrika News
भोपाल

चाय या कॉफी नहीं, सर्दियों के सीजन में इन चीजों को बनाएं अपना दोस्त, रहेंगे फिट

इस मौसम में कई तरह के फल-सब्जी आते हैं। लोग बीमार भी कम पड़ते हैं। लेकिन फिर भी इस मौसम में फिट रहने के लिए कुछ अलर्ट रहना जरूरी होता है।

भोपालDec 03, 2022 / 11:36 am

Sanjana Kumar

fitness_tips_in_winter.jpg

भोपाल। सर्दी का मौसम सेहत के लिए सबसे मुफीद और बेहतर माना जाता है। लेकिन फिर भी इस मौसम में आहार का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में कई तरह के फल-सब्जी आते हैं। लोग बीमार भी कम पड़ते हैं। लेकिन फिर भी इस मौसम में फिट रहने के लिए कुछ अलर्ट रहना जरूरी होता है। खास तौर पर ज्यादा सर्दी होने पर हवा के सीधे संपर्क में न आएं। बार-बार चाय-काफी का सेवन करना भारी पड़ सकता है। क्योंकि चाय-कॉफी और काढ़ा शरीर को गर्मी जरूर देता है, लेकिन इनका ज्यादा सेवन हानिकारक भी हो सकता है।

डॉ. विनोद कोठारी के मुताबिक यदि आप काढ़ा पी रहे हैं तो खाली पेट न पिएं और उसे पीने से पहले भीगे हुए बादाम, अखरोट खा लें ताकि, पेट में कुछ ठोस तत्व रहें। सर्दी के दिनों में लोग पानी कम पीते हैं और चाय-काफी ज्यादा पीते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। कोशिश करें कि दिन में एक-दो बार ही चाय-काफी पिएं और करीब 10 से 12 गिलास पानी जरूर पिएं। यदि कुछ गर्म पदार्थ पीने की इच्छा हो ही तो कढ़ी, बघरी हुई छाछ, राब या सूप पिएं।

घर पर ही बनाएं सूप
सूप घर पर ही बनाएं। रेडी टू ईट सूप न पिएं। दरअसल इसमें प्रिजर्वेटिव होते हैं जो, शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। कोशिश करें कि खाना तब ही बनाएं जब आपको खाना हो। खास तौर पर सब्जी-दाल। सब्जी-दाल बार-बार गर्म करने से उनके पोषक तत्व कम होते जाते हैं। दूध में हल्दी पाउडर डालकर उसका सेवन करना भी इस मौसम में लाभदायक होगा। खानपान के साथ व्यायाम भी जरूर करें।

कुछ हल्के व्यायाम, योगाभ्यास करें
सर्दी के कारण यदि सुबह जल्दी आप घर से बाहर नहीं निकल सकते तो घर में ही कुछ हल्के व्यायाम, योगाभ्यास करें। इससे भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है और पाचनतंत्र भी अच्छा रहेगा। चूंकि सर्दी में गरिष्ठ भोजन ज्यादा किया जाता है ऐसे में व्यायाम करना और भी जरूरी हो जाता है। व्यायाम अपनी शारीरिक क्षमता के अनुरूप ही करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो