scriptस्वस्थ रहना है तो रोजाना पी लें इतना पानी, बड़ी से बड़ी बीमारी हो जाएगी छूमंतर | drinking water benifits for health | Patrika News
भोपाल

स्वस्थ रहना है तो रोजाना पी लें इतना पानी, बड़ी से बड़ी बीमारी हो जाएगी छूमंतर

स्वस्थ रहना है तो रोजाना पी लें इतना पानी, बड़ी से बड़ी बीमारी हो जाएगी छूमंतर

भोपालMar 06, 2019 / 07:15 pm

Faiz

health news

स्वस्थ रहना है तो रोजाना पी लें इतना पानी, बड़ी से बड़ी बीमारी हो जाएगी छूमंतर

भोपालः पानी हमारे शरीर का जीवनरक्षक होता है। स्वास्थ चिकित्सकों की माने तो पानी हमारे शरीर के लिए खाने से ज्यादा ज़रूरी होता है। हालही में हुई रिसर्च के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति बिना खाना खाए करीब 40 दिनों तक जीवित रह सकता है, जबकि सिर्फ एक सप्ताह पानी ना पीने पर उसकी मौत हो सकती है। शुद्ध, स्वच्छ पेयजल आपके शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए बेहद ज़रूरी होता है। पानी न सिर्फ हमारी प्‍यास बुझाता है बल्कि यह हमारे पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। चिकित्सक ये भी मानते हैं कि, यदि कोई व्यक्ति अपनी दिनचर्या में सिर्फ पानी का ही नियमित सेवन करता रहे तो वह कई गंभीर बीमारियों से खुद को बचाए रख सकता है। आइये जानते हैं, पानी पीने का ज़रूरी समय और ना पीने पर शरीर को होने वाले नुकसान के बारे में…।

किस समय पानी पीना होता है लाभकारी

-सुबह उठकर

सुबह सोकर उठने के बाद पानी पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद लाभकारी होता है। उठने के बाद एक गिलास नॉर्मल या गुनगुना पानी आपकी आंतों को फायदा पहुंचाता है। यह शरीर की गंदगी निकालने में मदद करता है। आंतों फसे अपशिष्‍ट पदार्थों को बाहर करता है।

-खाना खाने से पहले

खाने से पहले पानी पीने से आप भरा महसूस करते हैं। इसका मतलब है कि आपको अपने भोजन को कम करने की संभावना नहीं होगी। जब आप हाइड्रेटेड होते हैं तो भोजन के लिए पेट भी तैयार हो जाता है, पानी स्वाद की कलियों को जगाता है और पेट की परत को मॉइस्चराइज़ करता है। एक गिलास पानी पीने से मुंह नम हो जाता है।

-वर्कआउट से पहले

तापमान, आर्द्रता और आपके शरीर के द्रव स्तर के आधार पर, आपको अपने वर्कआउट के दौरान और बाद में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए एक या एक से ज्यादा गिलास पानी की आवश्यकता हो सकती है। यह आपको स्‍ट्रोक से भी बचाता है।

-वर्कआउट के बाद

वर्कआउट के बाद, आपको पसीने और पेशाब के माध्यम से खोए हुए तरल पदार्थों को बदलने के लिए बहुत सारा पानी पीने की आवश्यकता हो सकती है। आप किसी भी वातावरण में व्‍यायाम करें, लेकिन जैसे ही शरीर का तापमान सामान्य हो पानी जरूर पीएं।

-बैक्‍टीरिया के संपर्क में आने पर

यदि आप अस्पताल या काम और स्कूल में बीमार लोगों के आसपास हैं, तो बैक्‍टीरिया और वायरस को दूर करने में मदद करने के लिए सामान्य से थोड़ा अधिक पानी पीएं। इससे शरीर बैक्‍टीरिया से मुक्‍त हो जाएगा। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शरीर बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्‍शन को आगे नहीं बढ़ने देगा।

नियमित पानी ना पीने से हो सकती है ये बीमारिया

कई लोग अपनी दिनचर्या में नियमित पानी पीने से कतराते हैं। इसका कारण पानी पीने का ध्यान ना रहना या बार बार पैशाब आने से बचना हो सकता है। लेकिन, ऐसा करना सेहत के लिए बहुत नुकसान दे हो सकता है। एक स्वस्थ व्यक्ति को रोज़ाना 5 से 6 लीटर पानी खासतौर पर ऊपर दिये गए समय पर पीना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति दिनभर में नियमित रूप से पानी का सेवन नहीं करता तो, उसे गैस, अपच, हाई ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोग, किडनी रोग, जैसी अनैकों बीमारियां हो सकती हैं। शरीर में पानी की कमी रहने से वयक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिससे कोई भी छोटी से छोटी बीमारी जानलेवा साबित हो सकती है। इसलिए रोज़ाना पानी का नियमित सेवन सेहत के लिए बेहद ज़रूरी है।

Home / Bhopal / स्वस्थ रहना है तो रोजाना पी लें इतना पानी, बड़ी से बड़ी बीमारी हो जाएगी छूमंतर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो