scriptE-Bus: अब कहीं आने-जाने में नहीं होगी समस्या, आपके शहर में दौड़ेंगी 100 नई ई-बसें | E-Bus: 100 new e-buses will run in the city | Patrika News
भोपाल

E-Bus: अब कहीं आने-जाने में नहीं होगी समस्या, आपके शहर में दौड़ेंगी 100 नई ई-बसें

बीसीएलएल की 200 सीएनजी बसों में प्रतिदिन लगभग 11 लाख खर्च

भोपालApr 18, 2024 / 12:59 pm

Ashtha Awasthi

E-Bus
भोपाल। शहर में जल्द ही 100 नई इलेक्ट्रिक बसों में से 22 वाहनों का बेड़ा सड़क पर उतारा जाएगा। बीसीएलएल संचालित इन बसों के जरिए लोकल पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है। केंद्र सरकार की योजना के तहत भोपाल में पहले फेज में आचार संहिता बाद 22 बसों को सड़कों पर उतारा जाएगा।
इलेक्ट्रिक बसों का संचालन बढ़ने से वर्तमान में संचालित सीएनजी बसों का ऑपरेशन कॉस्ट घटकर आधे से भी कम हो जाएगा। वर्तमान में 200 सीएनजी बसों के संचालक पर प्रतिदिन तीन ऑपरेटर लगभग 11 लख रुपए खर्च कर रहे हैं। इसके मुकाबले 100 ई-बसों के संचालन पर यह लागत घटकर प्रतिदिन 3.30 लाख तक आ जाएगी।

ई बस की ये है खासियत

● 20 बसों से इसकी शुरुआत होगी। इसके बाद साल भर में मध्यप्रदेश में 100 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी।

● भोपाल-इंदौर के यात्रियों के लिए एयरपोर्ट की तर्ज पर लाउंज बनाए जाएंगे। इसमें फूड एंड बेवरेज की भी सुविधा मिलेगी।
● इलेक्ट्रिक बस में एक किमी की दूरी तय करने में सवा यूनिट बिजली जलेगी, जिसकी लागत करीब 22 रुपए है। डीजल बसों में इसका खर्च 40 रुपए के आसपास आता है।

● एक बस साल भर में दो लाख किमी चलेगी और 5 हजार टन कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन रोकेगी।
● एक बार की चार्जिंग में बस 250 किमी चलेगी। इसके चार्जिंग स्टेशन भोपाल-इंदौर में होंगे।

अभी ये है स्थिति

पारंपरिक ईंधन से चलने वाले वाहन कार्बन मोनोऑक्साइड उत्सर्जन के लगभग 75 प्रतिशत उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार हैं। इसके अलावा,नाइट्रोजन ऑक्साइड के उत्सर्जन में परिवहन क्षेत्र की हिस्सेदारी 55 प्रतिशत से भी अधिक है।

चार्जिंग स्टेशनों का लोकल प्लान

भोपाल में बनाए जाने वाले 37 चार्जिंग स्टेशनों में से 27 फास्ट और 10 स्लो चार्जिंग स्टेशन होंगे। इन स्टेशनों में टू व्हीलर, थ्री व्हीलर और फोर व्हीलर वाहन चार्ज हो सकेंगे। अभी रेलवे स्टेशन, मल्टी लेवल पार्किंग, गोविंदपुरा स्मार्ट सिटी कैंपस, भोपाल एयरपोर्ट पर ये सुविधा है।

Home / Bhopal / E-Bus: अब कहीं आने-जाने में नहीं होगी समस्या, आपके शहर में दौड़ेंगी 100 नई ई-बसें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो