scriptजमीन के अंदर हो रहे कंपन और धमाकों का बढ़ रहा दायरा, जांच करने पहुंची सर्वे टीम | Earthquake alert: Geographic survey arrived to investigate in kolar | Patrika News
भोपाल

जमीन के अंदर हो रहे कंपन और धमाकों का बढ़ रहा दायरा, जांच करने पहुंची सर्वे टीम

earthquake in bhopal: जमीन के अंदर हो रहे धमाके नहीं थमे तो कोलार में लगेगा सिस्मोग्राफी यंत्र, नीलबड़, रातीबड़ स्थित मेंडोरा, मेंडोरी में धमाकों के बाद जियोग्राफीकल सर्वे की टीम पहुंची जांच करने, खनिज विभाग के अधिकारियों ने रहवासियों को दी समझाइश.

भोपालSep 16, 2019 / 09:54 am

KRISHNAKANT SHUKLA

earthquake_alert_kolar.png

भोपाल. कोलार क्षेत्र में जमीन के नीचे की दरारों में पानी भरने से आ रहीं धमकों की आवाज से रहवासी दहशत में हैं। अब इन धमाकों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। शनिवार रात नीलबड़ और कलखेड़ा में जमीन के अंदर हुए धमाकों के बाद रविवार सुबह जियोग्राफीकल सर्वे की टीम जांच करने पहुंची। खनिज विभाग का अमला भी साथ में था। अधिकारियों का दावा है कि यहां भी धमाके जमीन में पानी भरने से हो रहे हैं।

MUST READ : जहां से आ रही धमाके की आवाज, वहां जमीन के नीचे दरारों में भर रहा

जांच और लोगों से पूछताछ के बाद तय किया गया है कि आगे इसी तरह धमाके होते हैं तो कोलार क्षेत्र में सिस्मोग्राफी यंत्र लगाया जा सकता है। इस यंत्र के माध्यम से जमीन के अंदर हो रही गतिविधियों को नोट किया जा सकेगा। कोलार क्षेत्र में जमीन के अंदर लगातार हो रहे धमाकों के बाद एसडीएम हुजूर राजकुमार खत्री और जिला खनिज अधिकारी राजेंद्र परमार लोगों को समझाइश दे रहे हैं कि डरने की जरूरत नहीं है।

MUST READ : लक्ष्मी गणेश के बेस्ट सॉन्ग की देखें पूरी लिस्ट

जमीन के अंदर से धमाकों की आवाज के बाद कोलार क्षेत्र में सिस्मोग्राफी यंत्र लगाने पर विचार किया जा रहा है, ताकि जमीन के अंदर हो रही गतिविधियों को नोट किया जा सके।
– राजेंद्र सिंह परमार, जिला खनिज अधिकारी, भोपाल

 

MUST READ : अगले 48 घंटे तक गरज-चमक के साथ तेज बारिश का अनुमान

जमीन की दरारों में पानी भरने से हो रहे धमाके

पिछले कई दिनों से कोलार और आस-पास के क्षेत्र में जमीन के नीचे दरारों में पानी भरने से जमीन के अंदर धमाके हो रहे हैं। इससे तेज आवाज, जमीन में कंपन और भूकंप जैसी स्थिति बन रही है।

विधायक ने लिखा सीएम को पत्र, धमाकों व कंपन से भय का माहौल

कोलार क्षेत्र में एक महीने से कान्हाकुंज, अकबरपुर, गुड शेफर्ड, डीके हनी होम सहित अन्य क्षेत्रों में झटके और धमाके सुनाई दे रहे हैं। शनिवार को यह झटके और धमाके नीलबड़ की पूजा कॉलोनी, ब्रह्मकुमारी कॉलोनी, साई नगर, जग्गनाथ कॉलोनी सहित कलखेड़ा, रातीबड़ तक महसूस किए गए ।

MUST READ : हीरो रहे बाथम, 5-6 को खींच लाए, बोले- मैं अकेले सबको नहीं बचा पाया

हुज़ूर विधायक रामेश्वर शर्मा ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को रविवार को पत्र लिखकर समस्या के बारे में जानकारी दी है। पत्र में बताया है कि कंपन और धमाकों का दायरा बढ़ता जा रहा है। इससे रहवासी दहशत में हैं। उन्होंने कहा कि तत्काल भूकंप प्रभावित क्षेत्रों के लिए एक टोल फ्री नम्बर जारी किया जाए एवं पुलिस, आपदा प्रबंधन, नगर निगम के वरिष्ट अधिकारियों के नेतृत्व में एक आपदा प्रबंधन टीम का गठन किया जाए।

Home / Bhopal / जमीन के अंदर हो रहे कंपन और धमाकों का बढ़ रहा दायरा, जांच करने पहुंची सर्वे टीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो