scriptओमिक्रान से बचाव में सबसे कारगर हो सकती है ये सरल एक्सरसाइज, बढ़ती है इम्यूनिटी | Effective exercise to protect against Omicron | Patrika News
भोपाल

ओमिक्रान से बचाव में सबसे कारगर हो सकती है ये सरल एक्सरसाइज, बढ़ती है इम्यूनिटी

Omicron से बचने के लिए घर पर ही कर सकते हैं एक्सरसाइज

भोपालJan 17, 2022 / 09:30 am

deepak deewan

gym.png

भोपाल. पूरे देश की तरह मध्यप्रदेश में भी ओमिक्रान का कहर बढ़ता जा रहा है. एक्सपर्ट और डाक्टर्स के मुताबिक इम्यूनिटी को बूस्ट करके इस संक्रमण से बचा जा रहा है. इसके लिए खानपान में बदलाव के साथ ही एक्सरसाइज exercise भी कारगर साबित हो सकती है। कुछ सरल एक्सरसाइज करने से इम्यूनिटी को बूस्ट करने में खासी मदद मिल सकती है. खास बात ये है कि घर में ही एक्सरसाइज कर ओमिक्रॉन से बचा जा सकता है.

रोजाना एक्सरसाइज करने से इम्यूनिटी बढ़ती है ये अनेक रिसर्च में भी साबित हो चुका है. जिम जाकर एक्सरसाइज करने या ग्राउंड में जाकर रनिंग करने के अलावा होम एक्सरसाइज से भी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं. बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण के कारण घर से निकलना भी खतरनाक हो गया है इसलिए सुरक्षा को देखते हुए होम वर्कआउट करना सबसे अच्छा तरीका है. जिम संचालक वरुण त्रिवेदी बताते हैं कि घर पर भी कुछ एक्सरसाइज करके इम्यून सिस्टम यानि प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system) को मजबूत किया जा सकता है.

पुश अप (Push-ups)— यह बेसिक एक्सरसाइज है और बॉडी वेट भी कम करती है. इससे सीना, कंधा, हाथ, पेट आदि पर खिंचाव आता है. इस एक्सरसाइज को करने से शरीर की ताकत बढ़ती है, चेस्ट के मसल्स की ग्रोथ होती है और कैलोरी बर्न होती है.

omicron.png

रस्सी कूदना (Skipping)— सबसे आसान एक्सरसाइज है, और इसे घर की छत पर भी आसानी से किया जा सकता है. इसे करने से काफी कैलोरी बर्न होती है, 15-20 मिनट रस्सी कूदने से 250-300 कैलोरी बर्न हो सकती है. इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

बर्पी (Burpee)— इस एक्सरसाइज से स्ट्रेंथ और स्टेमिना बढ़ता है. बर्पी बॉडी वेट एक्सरसाइज है, जिसे शरीर के वजन से ही करना होता है.

स्टेयर्स क्लाइंबिंग (Stair climbing)— स्टेयर्स क्लाइंबिंग यानि सीढ़ी चढ़ना— इस एक्सरसाइज से कैलोरी बर्न होने के साथ ही साथ पैरों की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. इसके साथ ही पुल अप (Pull-ups)— भी बॉडी वेट एक्सरसाइज है जोकि इम्यूनिटी विकसित करती है.

ऐसे करें एक्सरसाइज
— उपरोक्त सभी एक्सरसाइज को 4-5 मिनिट तक कर सकते हैं
— शुरुआत में 2-2 मिनिट तक करें , इसके बाद धीरे-धीरे समय बढ़ाएं
— ध्यान रखें कि अधिक थकान न हो
— इन एक्सरसाइज को सुबह या शाम को करना सबसे अच्छा रहेगा
— सुबह उठकर खाली पेट ये एक्सरसाइज करना उत्तम माना जाता है.
— कोई हेल्थ प्रॉब्लम है तो डाक्टर्स से सलाह लेकर ही एक्सरसाइज करें
— कोई चोट लगी हो या जख्म हो तो किसी सर्टिफाइड फिटनेस एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही एक्सरसाइज शुरु करें.

Home / Bhopal / ओमिक्रान से बचाव में सबसे कारगर हो सकती है ये सरल एक्सरसाइज, बढ़ती है इम्यूनिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो