scriptMP ELECTION 2018 : पांच बजे से थम जाएगा चुनाव प्रचार, उल्लंघन करने पर देना होगा जवाब | ELECTION 2018 BIG NEWS | Patrika News
भोपाल

MP ELECTION 2018 : पांच बजे से थम जाएगा चुनाव प्रचार, उल्लंघन करने पर देना होगा जवाब

MP ELECTION 2018 : शाम पांच बजे से थम जाएगा चुनाव प्रचार, उल्लंघन करने पर देना होगा जवाब

भोपालNov 26, 2018 / 03:46 pm

KRISHNAKANT SHUKLA

NEWS

MP ELECTION 2018 : शाम पांच बजे से थम जाएगा चुनाव प्रचार, उल्लंघन करने पर देना होगा जवाब

भोपाल. प्रदेश में विधानसभा चुनाव मतदान के आखिरी 48 घंटे का काउंट डाउन शुरू होते ही सोमवार शाम पांच बजे से प्रचार थम जाएगा। आखिरी दिन भाजपा-कांग्रेस सहित सभी राजनीतिक दल पूरा जोर लगाकर प्रचार करेंगे। स्टार प्रचारकों की धुआंधार सभाएं भी होंगी। चुनाव आयोग और प्रशासन ने इसका अलर्ट जारी कर दिया है।

सोमवार शाम 5 बजे के बाद कोई भी प्रत्याशी चुनाव प्रचार नहीं कर पाएगा। साथ ही शराब की दुकानें भी बंद कर दी जाएंगी। इसके चलते आज भाजपा-कांग्रेस में कोई जनसभा करेगा, तो कोई रोड शो करेगा। दोनों ओर के प्रत्याशियों की कोशिश रहेगी कि ज्यादा से ज्यादा क्षेत्र को अंतिम दिन कवर कर सकें। ऐसे में दिनभर सडक़ों पर चुनावी शोर-शराबा रहेगा, लेकिन शाम 5 बजे बाद लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध लगते ही शांति छा जाएगी। इसके बाद यदि कोई प्रचार करता है तो उसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा।

इसके चलते दोनों ओर के प्रत्याशियों ने पूरी ताकत झोंक दी है। रविवार को भी देर रात तक प्रत्याशी अगले दिन की रणनीति बनाते रहे। जिन प्रत्याशियों की सीटों पर बड़े स्टार कैम्पेनर की सभाएं हैं, वे इसकी तैयारी में जुटे रहे।

बाहरी नेताओं को छोडऩा होगी सरहद
बाहरी नेताओं को शाम 5 बजे के पहले ही विधानसभा क्षेत्र की सरहद छोडऩा होगी। नहीं तो आयोग को कारण बताना होगा। यदि कोई विधानसभा क्षेत्र की सरहद से बाहर नहीं जा पाता है तो उसे चुनाव आयोग को कारण बताना होगा। सरहद मेंरुकने का ठोस कारण नहीं होने की स्थिति में चुनाव आयोग संबंधित पर कार्रवाई कर सकता है। इसके चलते बाहरी नेताओं पर समय रहते सरहद छोडऩे का दबाव रहेगा। इसी हिसाब से सारे स्टार कैम्पेनर और पार्टी के रणनीतिकार तैयारी कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो