scriptElectricity bill will come for 1 rupee unit, just start this work | 1 रुपए यूनिट आएगा बिजली का बिल, बस आज से शुरू करें ये काम | Patrika News

1 रुपए यूनिट आएगा बिजली का बिल, बस आज से शुरू करें ये काम

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप इन बातों का ध्यान रखें.

भोपाल

Updated: January 15, 2022 03:28:27 pm

भोपाल. उपभोक्ताओं को बिजली की बचत के प्रति जागरूक करने के लिए 1 रुपए यूनिट बिजली का लाभ दिया जाता है, लेकिन जानकारी के आभाव में लोग इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं, आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप अपने बिजली बिल में कटौती कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ बातों पर आज से ही अमल करना होगा, तो निश्चित ही आपका बिजली बिल घट कर 100 रुपए तक रह जाएगा।

Electricity bill
Electricity bill

जानकारी के अनुसार इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत 100 यूनिट तक बिजली की खपत करने पर 100 रुपए तक का ही बिल आता है, लेकिन कई लोग इस बारे में ध्यान नहीं देते हैं और 100 से अधिक यूनिट आते ही उनका बिजली बिल बढ़ जाता है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप इन बातों का ध्यान रखें, जिससे निश्चित ही आपको भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

इन बातों का ध्यान रखें

  • हर माह बिजली की खपत 100 यूनिट से अधिक नहीं होने दें।
  • अगर आपके घर में 100 यूनिट से अधिक की खपत होती है, तो ध्यान दें किस उपकरण के चलने से अधिक खपत हो रही है।
  • ज्यादा बिजली की खपत होने वाले उपकरणों को कम चलाएं या जरूरत अनुसार ही चलाएं।
  • जैसे सर्दी में फ्रीज बंद रख सकते हैं, एसी भी नहीं चलाएं। ब्लोअर चलाते हैं तो उपयोग अनुसार ही चलाएं।
  • पानी की मोटर, हीटर और गीजर आदि का उपयोग सीमित मात्रा में करें।
  • घर में साधारण बल्व और ट्यूब लाइट का उपयोग करने की अपेक्षा एलइडी बल्ब और ट्यूब लाइट्स का उपयोग करें।
  • एलइडी उपकरणों से बिजली की खपत कम होती है, जिससे यूनिट भी कम बनेगी।
  • घर में पंखें अधिक वाट के हैं तो उन्हें भी बदलकर कम वाट के लगाएं, जिससे अधिक हवा मिलने के साथ ही बिजली की खपत भी कम होगी।
  • कहीं आप घर में भोजन बनाने के लिए भी इंडेक्शन आदि का उपयोग करते हैं, तो उससे भी बचें, क्योंकि उससे भी बिजली की खपत को कम किया जा सकता है।
  • इस प्रकार आप इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देंगे, तो निश्चित ही आपके घर में बिजली की खपत कम हो जाएगी, और बिजली की खपत कम होते ही आपका बिल भी एक रुपए यूनिट यानि 100 रुपए तक रह जाएगा।

सभी को मिलता है लाभ
गृह ज्योति योजना के तहत सब्सिडी का लाभ सभी को मिलता है, सरकार ने इसमें कोई कैटेगिरी तय नहीं की है, बस आपको बिजली की खपत में कंट्रोल करना होगा, अगर आप हर माह 100 यूनिट के अंदर ही खपत करते हैं, तो आपका बिल भी 100 रुपए से अधिक नहीं आएगा।

हर व्यक्ति है इस योजना का हकदर
गृह ज्योति योजना के तहत अब हर उपभोक्ता योजना का हकदार होगा। इसके लिएदायरा यह है कि यदि आप कम और जरूरत के हिसाब से बिजली उपयोग करेंगे तो निश्चित ही इसका लाभ उन्हें मिलेगा। इसके तहत शुरुआती 100 यूनिट तक का घरेलू बिजली बिल एक रुपए यूनिट के हिसाब से आएगा। यानि 100 यूनिट की यदि खपत हुई तो 100 रुपए का ही बिल आएगा। इससे ऊपर 150 यूनिट तक बिल रहा तो 100 के ऊपर टैरिफ के हिसाब से बिल लगेगा। यानि अधिकतम बिल 300 से 400 हो जाएगा लेकिन यदि 150 यूनिट से ज्यादा खपत हुई तो योजना से स्वत: ही बाहर हो जाएंगे। ऐसे में यह बिजली कंपनी का फरमान है कि योजना का लाभ लेने के लिएआपको बिजली की बचत भी करना होगी। इसमें बीपीएल राशन कार्ड या एपीएल सहित अन्य दायरे नहीं रखे गएहैं।

90% उपभोक्ताओं ने लिया लाभ
करीब 90 फीसदी घरेलू उपभोक्ताओं ने इस योजना का लाभ भी लिया है। बिजली कंपनी ने दावा किया है कि उन्हें इसका लाभ मिल चुका है। लोग बचत करते हुए इस योजना का लाभ ले रहे हैं। हालांकि गांवों में अधिकतर लोगों के यहां 100 रुपए का ही बिल आ रहा है वहीं, उनकी खपत भी इतनी ही दर्शाई गई है। इसके अलावा शहरी क्षेत्र मेंभी यही हाल है। यहां भी योजना के दायरे में 100 यूनिट के भीतर आने वाले उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें : कोरोना से बचने एडवाइजरी जारी-फल और सब्जियों में बरतें ये सावधानियां

खर्च ज्यादा लेकिन सब्सिडी सरकार देगी
बिजली कंपनी अधिकारियों का कहना है कि प्रति 100 यूनिट पर नियमानुसार खर्च ज्यादा है लेकिन बिल का भार मप्र शासन वहन करता है। इसकी वास्तविक राशि में से 100 रुपए उपभोक्ता से लिए जाते हैं बाकि का वहन शासन सब्सिडी के तौर पर करता है। ऐसे में प्रदेश और जिले में करोड़ों रुपएकी सिब्सिडी बिजली कंपनी को शासन द्वारा दी जाती है। हालांकि बिजली सप्लाई के दुरुपयोग को रोकने के लिएही बिजली बचाओ, फायदा पाओ की तर्ज पर यह योजना लागू की गई।

यह भी पढ़ें : बर्थडे से एक दिन पहले मौत को लगाया गले, 10 दिन बाद होनी थी शादी, शोरूम का मैनेजर था युवक

100 यूनिट तक लाभ जरूर मिलेगा
शासन की गृह ज्योति योजना के तहत 100 यूनिट तक का लाभ सभी कैटेगिरी के उपभोक्ताओं को मिलेगा। इसमें जिनती बिजली का उपयोग किया जाएगा उतना ही दाम वसूला जाएगा। कोई फिक्स या अलग से चार्ज नहीं लिया जाएगा।
-संपूर्णानंद शुक्ला, एसई, एमपीईबी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कम उम्र में ही दौलत शोहरत हासिल कर लेते हैं इन 4 राशियों के लोग, होते हैं मेहनतीबाघिन के हमले से वाइल्ड बोर ढेर, देखते रहे गए पर्यटक, देखें टाइगर के शिकार का लाइव वीडियोइन 4 राशि की लड़कियों का हर जगह रहता है दबदबा, हर किसी पर पड़ती हैं भारीआनंद महिंद्रा ने पूरा किया वादा, जुगाड़ जीप बनाने वाले शख्स को बदले में दी नई Mahindra BoleroFace Moles Astrology: चेहरे की इन जगहों पर तिल होना धनवान होने की मानी जाती है निशानीइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशदेश में धूम मचाने आ रही हैं Maruti की ये शानदार CNG कारें, हैचबैक से लेकर SUV जैसी गाड़ियां शामिल

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE updates: राजपथ पर दिखी संस्कृति और नारी शक्ति की झलक, 7 राफेल, 17 जगुआर और मिग-29 ने दिखाया जलवानहीं चाहिए अवार्ड! इन्होंने ठुकरा दिया पद्म सम्मान, जानिए क्या है वजहजिनका नाम सुनते ही थर-थर कांपते थे आतंकी, जानें कौन थे शहीद ASI बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रबिहार में तिरंगा फहराने के दौरान पाइप में करंट से बच्चे की मौत, कई झुलसेरेलवे का बड़ा फैसला: NTPC और लेवल-1 परीक्षा पर रोक, रिजल्‍ट पर पुर्नविचार के लिए कमेटी गठितएक गांव ऐसा भी: यहां इंसानियत ही सबसे बड़ा धर्मUP Assembly Elections 2022 : सपा सांसद आजम खां जेल से ही करेंगे नामांकन, कोर्ट ने दी अनुमतिहाईवे के ओवरब्रिजों में सीरियल बम प्लांट, जानिए सीएम योगी के लिए लेटर में क्या लिखा, Video
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.