scriptसरकार का बड़ा फैसलाः पेट्रोल में मिलाई जाएगी ये खास चीज, गिर जाएगा प्रदूषण स्तर | ethenol mix petrol sell from february | Patrika News
भोपाल

सरकार का बड़ा फैसलाः पेट्रोल में मिलाई जाएगी ये खास चीज, गिर जाएगा प्रदूषण स्तर

सरकार का बड़ा फैसलाः पेट्रोल में मिलाई जाएगी ये खास चीज, गिर जाएगा प्रदूषण स्तर

भोपालJan 28, 2019 / 12:14 pm

Faiz

ethanol mix petrol

सरकार का बड़ा फैसलाः पेट्रोल में मिलाई जाएगी ये खास चीज, गिर जाएगा प्रदूषण स्तर

भोपालः मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आगामी फरवरी के पहले सप्ताह से उपभोक्ताओं को एथेनॉल मिला हुआ पेट्रोल मिलने वाला है। सरकार के आदेश के बाद पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा मिलाए जाने वाले इस लिक्विड को लेकर दावा किया जा रहा है कि इससे शहर के प्रदूषण स्तर में कमी आएगी। शुरुआत में एथेनॉल मिश्रित इस पेट्रोल को राजधानी में लागी किया जाएगा इसके बाद इसे प्रदेश के अन्य शहरों में भी लागू कर दिया जाएगा।

पेट्रोल में मिलेगा 10 फीसदी एथेनॉल

बता दें कि, अब तक उपभोक्ताओं को मिलने वाला पेट्रोल पूरी तरह से ईंधन होता है, लेकिन आगामी दिनों में इसमें 10 फीसदी एथेनॉल मिलाया जाएगा। पेट्रोल में एथेनॉल की मिक्सिंग शहरों को पेट्रोल सप्लाई करने वाले डिपो में किया जाएगा। यहीं से पंप संचालकों को डिलीवरी की जाएगी। तेल कंपनियों ने एथेनॉल एडेड पेट्रोल की बिक्री का फैसला पेट्रोलियम मंत्रालय के निर्देश पर लिया है। पेट्रोलियम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि, फिलहाल शहर में रोजाना चार लाख लीटर पेट्रोल की खपत होती है, इसमें दस फीसदी एथेनॉल मिलने से रोज़ाना करीब चालीस हज़ार लीटर पेट्रोल से होने वाला प्रदूषण तो कम होगा ही, साथ ही एथेनॉल मिश्रण से निकलने वाली हाइड्रोजन ऑक्साइड (HO) वातावरण में मिश्रित अन्य प्रदूषण स्तर को कम करने में मददगार साबित होगी। अनुमान है कि, इससे फ्यूल गैसों के वातावरण में केमिकल रिएक्शन से होने वाले प्रदूषण में 20 फीसदी की गिरावट आएगी। बता दें कि, फिलहाल शहर में भारत पेट्रोलियम के 38, इंडियन ऑयल के 42, हिंदुस्तान पेट्रोलियम 34, समेत शहरभर में कुल 114 पेट्रोल संचालित हैं।

प्रदूषण में आएगी 20 फीसदी गिरावट

आॅयल कंपनियों के अधिकारियों के मुताबिक, पेट्रोल में 10 फीसदी एथेनॉल की बिक्री शुरु होने के बाद सामान्य पेट्रोल की बिक्री बंद कर दी जाएगी। रिलायंस पेट्रोलियम के एक अफसर ने बताया कि एथेनॉल एडेड पेट्रोल की बिक्री शुरू होने से सीधे तौर पर तो उपभोक्ताओं को कोई फायदा नहीं होगा, उन्हें पेट्रोल तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित रेट पर ही मिलेगा, लेकिन इस मिक्स्ड पेट्रोल के उपयोग से रासायनिक प्रदूषण के स्तर में जरूर कमी आएगी। ऐसा पेट्रोल की खपत कम होने की वजह से होगा। साथ ही, एथेनॉल एडेड पेट्रोल का उपयोग बढ़ने से पेट्रोल गाड़ियों से निकलने वाले फ्यूल गैसों (सल्फर डाई ऑक्साइड, कार्बन डाई आक्साइड) का उत्सर्जन कम होगा।

घट सकता है गाड़ी का माइलेज

प्रदूषण को कम करने के लिए तो सरकार की ओर से ये बेहतर कवायद है, लेकिन पेट्रोल में एथेनॉल का इस्तेमाल वाहनों के लिए ठीक है या नहीं, इसपर जवाब देते हुए मैनिट के मेकेनिकल डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ. आर.के मंडलोई ने एक हिन्दी वेबसाइट को बताया कि, ‘पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने ने अनहाइड्रेटेड फ्यूल, हाइड्रेटेड फ्यूल हो जाएगा। हाइड्रस फ्यूल में नमी (HO) होती है। इस कारण गाड़ी का एवरेज हाइड्रस फ्यूल से कम हो सकता है।’ गाड़ी के इंजन को पहुंचने वाले नुकसान के बारे में बताते हुए प्रोफेसर मंडलोई ने कहा कि, ‘हाइड्रस फ्यूल में नमी होती है, जो गाड़ी के इंजन के मेटेलिक पार्ट में रिएक्ट कर इरोजन (जंग) पैदा करता है। इस कारण एथेनॉल मिक्स पेट्रोल से गाड़ी चलाने पर इंजन इत्यादि के पार्ट अनहाइड्रेटेड फ्यूल (शुद्ध पेट्रोल) से चलाने की अपेक्षा जल्दी खराब हो सकते हैं।’ उन्होंने कहा कि, ‘हालांकि, फॉरेन में एथेनॉल फ्यूल (E90) से भी गाड़ियां चलती हैं। लेकिन वहां ऑटो मोबाइल कंपनियां गाड़ी का इंजन हाइड्रस फ्यूल के नुकसान से बचाने के लिए इंजन पर एक खास तरह की कोटिंग करती हैं।’

Home / Bhopal / सरकार का बड़ा फैसलाः पेट्रोल में मिलाई जाएगी ये खास चीज, गिर जाएगा प्रदूषण स्तर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो