scriptसुबह-शाम हर बाजार जाम, ब्लैक स्पॉट ले रहा है जान | Every market is jammed in the morning and evening, black spot is takin | Patrika News
भोपाल

सुबह-शाम हर बाजार जाम, ब्लैक स्पॉट ले रहा है जान

राजनीतिक फायदे और कमाई के लिए बीआरटीएस बनाया, अब इसे तोड़ रहे

भोपालMar 20, 2024 / 07:35 pm

jitendra yadav

सुबह-शाम हर बाजार जाम, ब्लैक स्पॉट ले रहा है जान

सुबह-शाम हर बाजार जाम, ब्लैक स्पॉट ले रहा है जान

भोपाल. शहर की सबसे बड़ी समस्या सुगम यातायात व्यवस्था है। घुमावदार और संकरी सडक़ें बदनुमा दाग हैं। इन ब्लैक स्पॉट पर दर्जनों जान जा चुकी हैं। सुबह-शाम हर बड़ी बाजार जाम हो जाती है। हर कोई इससे जूझता है। प्रदूषण की वजह से उसका दम घुटता है। वह सिस्टम को कोसता है। और आगे बढ़ जाता है। कमोबेश, यही हाल हमारे नेताओं का भी है। उनके एजेंडे में शहर का स्मूथ ट्रैफिक शामिल ही नहीं है। इसलिए यह कभी चुनावी मुद्दा बन ही नहीं पाया। राजनीतिक फायदे और कमाई के लिए कभी बीआरटीएस बनता है तो कभी टूटता है। फुटपाथ गायब हैं। सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था बेपटरी है। शहर में पार्किंग के लिए जगह नहीं है। लेकिन, राजनीतिक पार्टियां इस मुद्दे पर बात नहीं कर रहीं।
अब बीआरटीएस के मलबे से भी जा रही है जान
27 सितंबर 2013 को 356 करोड़ की लागत से बस रेपिड ट्रांजिट सिस्टम की शुरूआत हुई थी। बताया गया यातायात सुगम होगा। लेकिन ट्रैफिक जाम बढ़ता ही गया। अब इसे तोड़ा जा रहा है। इसके मलबे की वजह से बीते 24 घंटे में दो दुर्घटनाएं हुईं। जिसमें से एक की जान गयी। भविष्य में सुगम यातायात की दिशा क्या होगी, ट्रैफिक पुलिस ने जिन स्थानों को एक्सीडेंटल पॉइंट बताया है उनका क्या होगा। उखाड़े जा रहे बीसीएलएल के बस स्टॉप कहां बनेंगे। किसी को कुछ पता नहीं। इस संबंध में मतदाता भी कोई सवाल नहीं कर रहा।
नहीं निकला कोई समाधान
बीआरटीएस की 20 मीटर चौड़ी सडक़ तीन भागों में बंटी
– बीच का हिस्सा लो फ्लोर बसों के लिए डेडीकेटेट लेन। अन्य वाहनो के लिए दोनो ओर महज 10 मीटर सडक़ बची
– मिसरोद से सावरकर सेतु के बीच बीयू के सामने, बागसेवनियां थाने के सामने, दानिश नगर, चिनार फाच्र्यून, शनि मंदिर, मिसरोद थाने तक के कट पाइंट दुर्घटना के कारण
– आरकेएमपी स्टेशन से एमपी नगर तक टुकड़ों में डेडीकेटेड लेन। जबकि बगल की दोनों सडक़ों पर जाम
– न्यू मार्केट, कफ्र्यू माता मंदिर, हमीदिया रोड, कलेक्ट्रेट फ्लायओवर और हलालपुरा में डेडीकेटेड लेन नहीं थी। इसलिए यहां दिन भर जाम
– बैरागढ़ की शुरुआत और आखिरी छोर पर डेडीकेटेड लेन से दोनों तरफ की सडक़ें जाम
ये आंकड़े डराते हैं
– नो-एंट्री में ट्रक-डंपर आने से भोपाल में दो साल में 23 मौतें
– भोपाल में रोजाना होते हैं औसतन 8 सडक़ हादसे
– एक साल में 182 की मौत सिर्फ खराब ट्रैफिक मैनेजमेंट की वजह से
– नेशनल हाईवे पर 11030 सडक़ दुर्घटनाओं में 3890 की मौत
– स्टेट हाईवे पर 11475 सडक़ दुर्घटनाओं में 3022 की मौत
– प्रदेश की अन्य सडक़ों पर सडक़ दुर्घटनाओं में 5646 की मौत
(स्टेट पुलिस ट्रेङ्क्षनग एंड रिसर्च इंस्टीट््यूट की रिपोर्ट)
इनका कहना है
बीआरटीएस को हटाकर पूरी तरह से दुर्घटना रहित फोरलेन रोड बनाने का प्रस्ताव है। नगर निगम और एजेंसियों के जरिए ये काम होना है। शहर विकास के इस मुद्दे पर सभी नागरिकों और संगठनों से रायशुमारी कर रहे हैं। सुगम यातायात का समाधान निकलेगा।
आलोक शर्मा, भाजपा लोकसभा प्रत्याशी
निजी कंपनी के जरिए बीआरटीएस को हटाया जा रहा है। इसके टेंडर जारी हुए हैं। यदि कहीं लापरवाही हो रही है तो मौके पर जाकर कार्रवाई करेंगे। बीआरटीएस हटने के बाद बेहतर यातायात प्रबंधन हो सकेगा।
हरेन्द्र नारायण, निगम आयुक्त
कांग्रेस शासन काल में बीआरटीएस को हटाए जाने का निर्णय लिया जा चुका था। भाजपा की राजनीति की वजह से यह काम समय रहते नहीं हो पाया। अब कांग्रेस सरकार के निर्णय को ही भाजपा सरकार आगे बढ़ा रही है।
प्रवीण सक्सेना, कांग्रेस जिला अध्यक्ष

Home / Bhopal / सुबह-शाम हर बाजार जाम, ब्लैक स्पॉट ले रहा है जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो