scriptअगर आप भी हैं मिठाई खाने के शौकीन तो ये बाते जान लें | expiry date written on sweets by shopers | Patrika News
भोपाल

अगर आप भी हैं मिठाई खाने के शौकीन तो ये बाते जान लें

कोरोना के बाद मिठाईयों के बाजार में काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं, अधिकतर दुकानदार अपनी मिठाईयों की खुद गारंटी दे रहे हैं।

भोपालOct 02, 2021 / 03:24 pm

Subodh Tripathi

अगर आप भी हैं मिठाई खाने के शौकीन तो ये बाते जान लें

अगर आप भी हैं मिठाई खाने के शौकीन तो ये बाते जान लें

भोपाल. कोरोना महामारी के बाद बाजार में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। जिसमें सबसे अधिक परिवर्तन खाने पीने और मिठाईयों की दुकानों पर नजर आ रहे हैं। पहले जो दुकानदार सहज रूप से मिठाईयां बेचते थे, वे अब लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा का ध्यान रखते हुए मिठाईयों का विक्रय कर रहे हैं। वहीं इस माह से त्यौहारों की शुरूआत भी हो जाएगी, ऐसे में खाद्य विभाग की कार्रवाई का भय भी विक्रेताओं को सताने लगा है।

खुद दुकानदार लिख रहे एक्सपायरी डेट


वैसे तो मिठाईयां कुछ ही दिन में खराब होने लगती है, लेकिन कोरोना काल के बाद खुले बाजार में काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं, दुकानदार सुरक्षा के चलते मिठाईयों पर अपने हाथ से निर्माण तिथि और एक्सपायरी डेट लिख रहे हैं। ताकि उपभोक्ता भी उनके द्वारा तैयार की जा रही मिठाईयों पर विश्वास कर सके। इस प्रकार अब भोपाल सहित अन्य शहरों में दुकानदार खुद अपनी मिठाईयों की गारंटी दे रहे हैं।
सरकार की अनूठी पहल, अब ऐसे मिलेगा राशन

कोरोना के बाद बाजार में आया बदलाव


वैसे तो कोरोना महामारी के बाद बाजार में काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। खासकर मिठाईयों और खाने पीने की दुकानों में सुरक्षा का बहुत ध्यान रखा जा रहा है, मिठाईयों को सुरक्षित तरीके से रखा जा रहा है, लोगों को भी मिठाईयां हाथ से नहीं देखने दी जा रही है, वहीं दुकानों पर ग्रहाकों को भी दूर से ही सामान दिया जा रहा है। शहर में करीब पांच दर्जन बड़ी मिठाईयों की दुकानों के साथ ही करीब 1800 से अधिक छोटी मोटी दुकानें हैं।
ट्रेनों का समय बदला, स्टेशन जाने से पहले जरूर चेक करें


त्यौहार आते ही कार्रवाई का डर


दुकानदारों को त्यौहार आते ही खाद्य विभाग द्वारा की जाने वाली कार्रवाई का भय सताने लगा है, इसी के चलते वे मिठाईयों के निर्माण से लेकर उपयोग की जाने वाली सामग्रियों में सफाई और किस्म का काफी ध्यान दे रहे हैं।
ड्रायविंग लायसेंस हुआ आसान, लर्निंग एक्सपायर हुआ तो कोई बात नहीं


मिठाईयों के लिए महत्वपूर्ण नियम


-बंगाली मिठाईयां-निर्माण से 36 घंटे या तीन दिन।
-मावे की मिठाईयां-48 घंटे से चार दिन।
-बेसन की मिठाईयां-7 से 8 दिन तक बेची जा सकती है।
नियमों का पालन सभी दुकानदारों को करना चाहिए,वैसे ही आधी पुश्तैनी दुकानें तो त्यौहार के समय कार्रवाई के चलते बंद हो गई, वहीं कोरोना की मार ने व्यापारियों की कमर तोड़ दी है।
-राकेश जैन, अध्यक्ष, भोपाल स्वीट्स मिठाई नमकीन एसो.
त्यौहार के चलते शहर से मावे के करीब 11 सेम्पल शुक्रवार को लिए हैं, त्यौहार शुरू होते ही जांच की प्रक्रिया तेज हो जाएगी।खुद दावे करने का नियम सिर्फ दुग्ध से बने प्रदार्थों में है, क्योंकि वे जल्दी खराब हो जाते हैं।

-देवेंद्र दुबे, खाद्य अधिकारी

Home / Bhopal / अगर आप भी हैं मिठाई खाने के शौकीन तो ये बाते जान लें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो