scriptबड़ी खबर : RBI की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, पंजाब नेशनल बैंक के सभी खाते हुए सीज! | Fake RBI SMS for PNB Bank Account Holders | Patrika News
भोपाल

बड़ी खबर : RBI की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, पंजाब नेशनल बैंक के सभी खाते हुए सीज!

पंजाब नेशनल बैंक के खाते फ्रीज होने की खबर इस समय वॉट्सएप समेत तमाम सोशल प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही है।

भोपालFeb 19, 2018 / 11:59 am

rishi upadhyay

pnb news

भोपाल। ये बात सुनकर आपके भी पसीने छूट सकते हैं, कि आखिर देश के एक इतने बड़े सरकारी बैंक के खाते आखिर कैसे बंद हो सकते हैं। पंजाब नेशनल बैंक के खाते फ्रीज होने की खबर इस समय वॉट्सएप समेत तमाम सोशल प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के तमाम शहरों में इस खबर को लेकर चर्चा हो रही है, लेकिन इससे पहले कि आप भी किसी भी बात पर भरोसा करें, हम आपको बता देना चाहते हैं कि ये खबर पूरी तरह से झूठी है और ये मैसेज भी फेक तरीके से वायरल किया जा रहा है।

 

दरअसल सोशल मीडिया में बीते दो दिन से एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें लिखा है कि RBI freezes Punjab National Bank all accounts till further notice with immediate effect. Cash withdrawl only Rs. 3000/-. Plz don’t accept any cheque of punjab national bank. बताया जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पंजाब नेशनल बैंक के सभी खातों को फ्रीज कर दिया है और सिर्फ 3000 रुपए तक ही निकाले जा सकते हैं। इसके अलावा ये भी कहा जा रहा है कि पंजाब नेशनल बैंक का कोई भी चेक स्वीकार न करें।

pnb news

इस वायरल मैसेज की पड़ताल के बाद पत्रिका मध्यप्रदेश की टीम ने भोपाल में इसकी वास्तविकता की पड़ताल की। सोमवार को बैंक खुलने के बाद जब हमने पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारियों से बात करने की कोशिश की, तो उन्होंने इस मैसेज पर हैरानी जाहिर की। नाम न उजागर करने की शर्त पर पंजाब नेशनल बैंक के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये मैसेज पूरी तरह से फेक है, बैंक की ओर से ऐसी कोई भी सूचना अभी तक जारी नहीं की गई। इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को कोई भी परेशानी नहीं आ रही है और सभी सेवाएं व सुविधाएं बड़ी ही आसानी से प्रदान की जा रही हैं।

 

इसलिए वायरल हुआ मैसेज
पीएनबी में 11,400 करोड़ रुपये के जालसाजी का मामला सामने आने को लेकर पूरे बैंकिंग क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है। पीएनबी की एक ब्रांच ने अरबपति ज्वैलर नीरव मोदी और उनसे जुड़ी कंपनियों को (एलओयू) लैटर ऑफ अंडरटेकिंग और फॉरेन लैटर ऑफ क्रेडिट (एफएलसी) जारी किए थे, जिसके आधार पर उन्होंने विदेशों में स्थित भारतीय बैंकों से कर्ज उठाया। आपको बता दें कि एलओयू एक पत्र होता है, जो एक बैंक अपने ग्राहक के लिए दूसरे बैंक को जारी करता है। एलओयू जारी होने पर दूसरा बैंक उक्त ग्राहक को उस पत्र के आधार पर लोन दे सकता है।

 

पंजाब नेशनल बैंक को लेकर इस समय कई तरह की खबरें जारी हो रही हैं, लेकिन बैंक अधिकारियों का भी इस मामले पर यही कहना था कि यदि ग्राहकों कोई समस्या होती है तो आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर वहां उसका समाधान कर सकते हैं, बैंक अपने ग्राहकों के लिए प्रतिबद्ध है और उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होने देगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो