scriptसंडे हो या मंडे, चेक करके खाएं अंडे, नकली के शक में लिए जा रहे सैम्पल, तेल के तड़के में भी मिलावट की गंध | food department raid food product janch in bhopal | Patrika News
भोपाल

संडे हो या मंडे, चेक करके खाएं अंडे, नकली के शक में लिए जा रहे सैम्पल, तेल के तड़के में भी मिलावट की गंध

– त्यौहार पर की जा रही जांच में अब तक पांच सौ से ज्यादा सैम्पल लिए, लैब में अटकी अंडे की रिपोर्ट

भोपालOct 12, 2019 / 09:19 am

प्रवेंद्र तोमर

news_egg.png

भोपाल। त्यौहार के अवसर पर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की जांच लगातार जारी है। शुक्रवार को अधिकारियों ने बैरागढ? स्थित प्रमुख थोक तेल विक्रेता के यहां से खुले व पैक तेल के सैम्पल लिए। इन सैम्पलों को जांच के लिए स्टेट लैब में भेजा गया है।

खाद्य सामग्रियों में मिलाये जाने वाले नेचुरल और खाद्य रंगों की भी जांच कर नमूने लिए गए। इसके अलावा बेकरी पर जांच करते हुए बैरागढ़ की दो बेकरियों से क्रीम रोल, केक में मिलाई जाने वाली क्रीम, मैदा सहित 7 सैम्पल जांच के लिए लिए हैं। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवेंद्र वर्मा ने बताया कि बावडिय़कलां स्थित बेकरी से भी तैयार खाद्य सामग्री के सैम्पल लिए हैं।

इसके अलावा साफ सफाई को लेकर भी लोगों को सजग किया गया है। अभी किसी बेकरी में गंदगी नहीं मिली। अगर आगे स्थिति बनती है तो कार्रवाई और मौके पर ही नोटिस जारी किए जाएंगे। न्यू मार्केट से अंडे के सैम्पल भी लिए जा चुके हैं। जिसकी रिपोर्ट अभी राज्य लैब में ही अटकी है। इसलिए संडे हो या मंडे, संभल कर खाएं अंडे।

स्पेशल जांच अभियान में अब तक लिए 554 सैम्पल

जुलाई माह के बाद दूध, मावा में हुए मिलावट के खुलासे के बाद अब तक भोपाल शहर में 335 सैम्पल जांच के लिए लिए गए हैं। अगर एक जनवरी 2019 से बात करें तो 554 सैम्पल लिए जा चुके हैं। लेकिन स्टेट लैब की रफ्तार काफी स्लो है। इस कारण समय पर सैम्पलों की रिपोर्ट समय पर प्राप्त नहीं हो पा रही। अभी तक करीब 130 सैम्पलों की रिपोर्ट ही मिली है, जिसमें से 77 सैम्पल फेल हुए हैं, बाकी पास हो गए। 10 कारोबारियों पर एफआईआर दर्ज की गई है। तीन कारोबारियों पर रासुका के तहत कार्रवाई।
मिलावट के खिलाफ अभियान लगातार जारी है। स्टेट लैब से भी रिपोर्ट प्राप्त करने का प्रयास है। ताकि जिन लोगों के सैम्पल फेल हो रहे हैं उन पर आगे कार्रवाई की जा सके।

देवेंद्र वर्मा, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, भोपाल्
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो