कैश शटर खुलते ही रुपए निकाल लेते और बैंक में करते थे क्लेम

शटर को उंगली से रोकने के कारण बैंक रिकॉर्ड में ट्रांजेक्शन बताता था फेल

By: Ram kailash napit

Published: 12 Sep 2018, 04:04 AM IST

भोपाल. एटीएम में धोखाधड़ी कर बैंक को चूना लगाने वाले गिरोह को हबीबगंज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। ये लोग कैश शटर पर अंगूठा लगाकर रोक देते थे। ऐसे में रुपया बाहर निकल जाता था और बैंक रिकॉर्ड में ट्रांजेक्शन फेल बताता था। इसी का फायदा उठाते हुए इन लोगों ने यूको बैंक को 29 हजार 500 रु. का चूना लगा दिया। हबीबगंज थाने में यूको बैंक के प्रबंधक धर्मेंद्र सिंह ने दो दिन पहले शिकायत की थी कि एटीएम में छेड़छाड़ कर कुछ युवक रुपए निकाल लिए और बैंक से क्लेम भी ले लिया। फुटेज के माध्यम से पुलिस को इस गिरोह के बारे में जानकारी मिली। पुलिस ने सोमवार को रेलवे कोच फैक्ट्री निवासी कृष्ण प्रताप पिता कल्याण सिंह राजपूत (22),कालपी (यूपी) वर्तमान रेलवे कोच फैक्ट्री निवासी कपिल पिता अशोक कुमार विश्वकर्मा (21) और अमित मेहरा उर्फ निक्की (23) को गिरफ्तार कर लिया।

 

ऐसे करते थे धोखाधड़ी
आरोपी एक ही कॉलोनी में रहते हैं। यू-ट्यूब पर वीडियो देखने के बाद ये लोग विभिन्न बैंकों के एटीएम कार्ड से यूको बैंक के एटीएम का उपयोग करते थे। रुपए निकालने के लिए पूरी प्रक्रिया अपनाते थे। जैसे ही एटीएम का कैश शटर खुलता था, ये लोग रुपए हाथ में लेकर कैश शटर पर अंगूठा लगाकर दो मिनट तक रोके रहते थे। ऐसे में मशीन ट्रांजेक्शन फेल होना बताती थी और आरोपी दूसरे दिन बैंक में रुपए के लिए क्लेम कर चूना लगाते थे।

बैंक को हुआ संदेह
बार-बार क्लेम की शिकायत होने लगी तब बैंक प्रबंधन को संदेह हुआ। एटीएम में लगे सीसीटीवी फुटेज चेक किए गए तो आरोपी एटीएम से पैसे निकालते हुए जेब में रखते पाया गया। इसके बाद प्रबंधन की ओर से पिछले तीनों ट्रांजेक्शन देखे गए, जिसमें आरोपी पैसे निकालकर चुपचाप जेब में रखते पाया गया। बैैंक प्रबंधक ने आरोपियों के फुटेज पुलिस को दिए गए।

कचरा ट्रॉली में मिला नवजात का शव
कोलार थाना क्षेत्र में कचरे की ट्रॉली में एक नवजात का शव मिला है। मंगलवार सुबह निर्मला देवी गेट के पास रखे नगर निगम की कचरा गाड़ी में कर्मचारी जब कचरा उठाने गया तो उसे बोरी में बंद एक नवजात का शव दिखा। तत्काल उसने पुलिस को फोन कर इसकी सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने नवजात की बॉडी को पीएम के लिए हमीदिया भेज दिया। कोलार थाना प्रभारी सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि नवजात नर है। मामले की जांच कर आगामी कार्रवाई की जा रही है।

Show More
Ram kailash napit Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned