scriptइस अस्पताल में जन्मेंगे ‘अभिमन्यु’, शुरू हो रही गर्भ संस्कार थेरेपी | Garbh Sanskar Therapy is starting for a child like Abhimanyu | Patrika News
भोपाल

इस अस्पताल में जन्मेंगे ‘अभिमन्यु’, शुरू हो रही गर्भ संस्कार थेरेपी

पहला अस्पताल जहां दी जाएगीे गर्भ संस्कार थेरेपी
 

भोपालSep 30, 2022 / 03:40 pm

deepak deewan

abhimanyu.png

गर्भ संस्कार थेरेपी

भोपाल. हम सब अभिमन्यु की कहानी जानते ही हैं. कथा के अनुसार अभिमन्यु ने अपनी माता की कोख में रहते ही अर्जुन के मुख से चक्रव्यूह भेदन का रहस्य जान लिया था। अब शहर के हमीदिया अस्पताल में भी कुछ ऐसा ही प्रयोग शुरू किया जा रहा है. चिकित्सा शिक्षा विभाग यहां गर्भ संस्कार थेरेपी शुरू करने जा रहा है। इस थैरेपी का उद्देश्य गर्भ में पल रहे बच्चों को जन्म से पहले से ही अच्छे संस्कार देना है। इस थेरेपी की मदद से गर्भवती महिलाओं को बच्चों के पालन.पोषण के लिए ध्यान, आध्यात्मिकता, संगीत, व्यायाम और संतुलित आहार प्रदान किया जाएगा।

इसके लिए अस्पताल के गायनिक विभाग में जल्द ही एक सेंटर तैयार किया जाना है। यहां गर्भ संस्कार कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे। हाल ही में चिकित्सा शिक्षा विभाग मंत्री विश्वास सारंग ने इस सेंटर को शुरू करने के निर्देश दिए थे।

अध्ययनों से यह साबित होता है कि गर्भावस्था के दौरान डाइट, जीवनशैली को लेकर संयम बरतने वाली महिलाओं में सामान्य प्रसव की संभावना बढ़ जाती है। इस दौरान योग मेडिटेशन और संगीत सुनने से गर्भ में पल रहे बच्चे में किसी भी शारीरिक या मानसिक विकार की संभावनाएं काफी कम हो जाती हैं। इससे पहले राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में साप्ताहिक गर्भ संस्कार कार्यक्रम चलाया गया है।

जो महिलाएं डाइटए लाइफस्टाइल को लेकर अनुशासन में रहती हैं उनमें नॉर्मल डिलीवरी की संभावना – अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि गर्भावस्था के दौरान जो महिलाएं डाइट, लाइफस्टाइल को लेकर अनुशासन में रहती हैं उनमें नॉर्मल डिलीवरी की संभावना बढ़ जाती है। इस दौरान योग ध्यान और संगीत सुनने से गर्भ में पल रहे बच्चे में शारीरिक या मानसिक विकार की आशंका कम हो जाती है।

Home / Bhopal / इस अस्पताल में जन्मेंगे ‘अभिमन्यु’, शुरू हो रही गर्भ संस्कार थेरेपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो