बैंक में खाता है तो 10 दिन में निपटा लें ये काम, वरना नहीं निकाल पाएंगे अपने पैसे

भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) ने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर अलर्ट जारी किया था...जानिए क्या है महत्वपूर्ण नियम....

By: Ashtha Awasthi

Published: 18 Feb 2020, 03:37 PM IST

भोपाल। आपको बता दें कि बैंक ( Bank) समय समय पर अपने ग्राहकों से उनके बारे में जानकारियां मांगता है। इसका सीधा मतलब ये होता है कि आप किसी भी धोखाधड़ी का शिकार न हों। इसी को ध्यान में रखते हुए सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सभी उपभोक्ताओं को एक एसएमएस (मैसेज) भेजकर अलर्ट किया है।

जिसके मुताबिक अगर आपका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की किसी ब्रांच में खाता है और आपने अब तक अपना केवाईसी (Know Your Customer) पूरा नहीं कराया है तो जल्द करा लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट ( bank account) बंद हो सकता है। SBI ने केवाईसी पूरी करने के लिए लास्ट डेट 28 फरवरी 2020 तय कर दी है।

bank-employees.jpg

जानिए क्या है केवाईसी

केवाईसी यानी नो योर कस्‍टमर... रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा संचालित यह एक पहचान प्रक्रिया है केवाईसी। केवाईसी की मदद से बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाएं अपने ग्राहक के बारे में कुछ जरुरी जानकारियों को प्राप्त करता है। बैंक तथा वित्तीय कम्पनियां इसके लिए फॉर्म को भरवा कर इसके साथ कुछ पहचान के प्रमाण भी लेती हैं।

bank_1490012745.jpeg

SBI ने ग्राहकों को भेजा ये SMS

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी बैंक खातों के लिए केवाईसी को जरूरी किया था। इसी को ध्यान में रखते हुए एसबीआई ने अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजना शुरू कर दिया है, जिसमें लिखा है कि, 'भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार आपके खाते में केवाईसी दस्तावेजों को अपडेट किया जाना अनिवार्य है।' इसलिए नवीनतम केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपनी एसबीआई शाखा में जाकर संपर्क करें। केवाईसी पूरी नहीं किए जाने की स्थिति में आपके खाते में भविष्य में किए जाने वाले लेनदेन पर रोक लगाई जा सकती है।

sbi.jpg

केवाईसी के लिए जरूरी हैं ये डॉक्यूमेंट्स

एसबीआई के मुताबिक केवाईसी के लिए पहचान पत्र देना जरूरी है। इसके लिए आप ये डॉक्यूमेंट्स दे सकते हैं.....

मतदाता पहचान पत्र
ड्राइविंग लाइसेंस
पैन कार्ड
आधार कार्ड
नरेगा कार्ड
पेंशन भुगतान आदेश
डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र

पते का प्रमाण देना भी अनिवार्य

पहचान पत्र के अतिरिक्त आपको पते का प्रमाण भी देना होगा। इसके लिए आप टेलीफोन बिल, बैंक खाता विवरण, मान्यता प्राप्त सरकारी प्राधिकारी द्वारा जारी पत्र, बिजली का बिल, राशन कार्ड, विश्वसनीय नियोक्ताओं द्वारा जारी पहचान पत्र या क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned