scriptकिसी खास मौके पर गिफ्ट खरीदते समय जरूर ध्यान रखें ये 5 बातें | gift ideas at home in hindi | Patrika News
भोपाल

किसी खास मौके पर गिफ्ट खरीदते समय जरूर ध्यान रखें ये 5 बातें

किसी खास मौके पर गिफ्ट खरीदते समय जरूर ध्यान रखें ये 5 बातें

भोपालJul 22, 2018 / 06:41 pm

Ashtha Awasthi

gift

gift

भोपाल। उपहारों की जिंदगी में काफी अहमियत है। ये मात्र वस्तु नहीं होते और न इनको कीमत के आधार पर आंका जा सकता है। यह रिश्ते बनाते ही नहीं, बल्कि रिश्तों को एक नई ऊर्जा देते हैं और आपसी जुड़ाव को बेहतर बनाते हैं। गिफ्ट देने की आदत बनाकर हम अपने सामाजिक और व्यावहारिक जीवन को बेहतर बना सकते हैं। सोसायटी में अपनी एक बेहतर इमेज बना सकते हैं, शर्त यही है कि इसका मकसद कुछ हासिल करना नहीं होना चाहिए। सोच होनी चाहिए कुछ देने या रिश्ते मजबूत बनाने की।

मौका महत्त्वपूर्ण

उपहार देते वक्त महत्त्वपूर्ण यह होता है कि आप किस मौके पर यह गिफ्ट दे रहे हैं? मौका सगाई-शादी का है या फिर किसी का जन्म दिन, शादी की वर्षगांठ या और कोई खास अवसर। मौके के मुताबिक गिफ्ट का चयन किया जाना चाहिए। मौके के अनुसार गिफ्ट को जितना आकर्षक बनाया जा सकता, उतनी कोशिश जानी चाहिए। गिफ्ट का चयन करते वक्त उस मौके अलावा देने वाले की दिलचस्पी, पसंद-नापसंद आदि का खयाल रखा जाए तो उपहार लेने वाले के लिए यादगार बन जाता है। उपहार लेने वाले के लिए ही नहीं, देने वाले के लिए भी खुशी का कारण बनता है।

जुड़ाव

उपहार देना किसी के प्रति आपके जुड़ाव और लगाव को दर्शाता है। लेने वाले को यह मैसेज मिलता है कि आप उसके प्रति कितना अच्छा जज्बा रखते हैं। उसकी नजर में आप महत्त्वपूर्ण है और वह आपको अपने जीवन में तरजीह देता है।

प्रेरित करें

मिलने-जुलने वालों को तो उपहार देते हैं लेकिन कभी दुपहरी में ट्रैफिक संभाल रहे पुलिसकर्मी, पार्क की रखवाली कर रहे गार्ड, सड़क के सफाईकर्मी को गिफ्ट देकर उन्हें प्रोत्साहित कीजिए। वे प्रेरित होंगे और आपको खुशी हासिल होगी।

चंद शब्द भी

गिफ्ट की आदत व्यक्तित्व को निखारती है। गिफ्ट देने के मामले में पैसा कोई ज्यादा मायने नहीं रखता। किसी को किसी खास मौके पर लिखकर दिए चंद खास शब्द भी उसे अच्छा मैसेज देते हैं। आप माता-पिता, पति-पत्नी, अपनी संतान, भाई-बहिनों, सहकर्मियों, दोस्तों, रिश्तेदारों, मोहल्ले वालों को उपहार दे सकते हैं। गिफ्ट को सीमा में नहीं बांधा जा सकता है, यह चंद शब्दों से लेकर कई महत्त्वपूर्ण चीजों के रूप में हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो