scriptGold silver price today: सोने की कीमतों में गिरावट, चांदी की चमक भी उतरी | Gold silver price today: date 11 september 2019 | Patrika News
भोपाल

Gold silver price today: सोने की कीमतों में गिरावट, चांदी की चमक भी उतरी

Gold and silver price today सराफा कारोबार: वैश्विक बाजारों में सोना 1494.91 डॉलर प्रति औंस पर आया

भोपालSep 11, 2019 / 08:19 am

KRISHNAKANT SHUKLA

gold_silver.png

भोपाल. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मंगलवार को गिरकर करीब एक महीने के निचले स्तर पर आ गया है। इसके असर घरेलू बाजारों में भी सोना करीब 700 रुपए प्रति दस ग्राम टूटकर 37400 पर आ गया। सोने के साथ-साथ चांदी के भावों में गिरावट देखने को मिली। मंगलवार को चांदी 1000 रुपए प्रति किलो टूटकर 46,500 रुपए प्रति किलो पर बंद हुई। सराफा कारोबारियों का कहना है कि त्योहार और शादी विवाह की ग्राहकी नहीं होने तथा बरसात के कारण मांग में कमी होने से कीमती धातुओं के बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि सोना-चांदी के भाव अंतरराष्ट्रीय बाजारों पर निर्भर रहते हैं।

MUST READ : सावधान! फैक्ट्री में घटिया मूंगफली दाने से बनाया जा रहा फलाहारी नमकीन

वैश्विक बाजार

वैश्विक बाजार में मंगलवार को सोना 09.59 जीएमटी पर 0.3 फीसदी की गिरावट के साथ 1494.91 डॉलर प्रति औंस पर आ गया था। इससे पहले सोने ने 13 जुलाई से अब तक के सबसे निचले स्तर 1486 डॉलर प्रति औंस को छुआ था।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बुलियन की कीमतों में एक हफ्ते से भी कम समय में 4 फीसदी (करीब 60 डॉलर) की कमी देखने को मिली है। इससे निवेशकों के लिए दूसरी मुद्राओं की तुलना में डॉलर से सोना खरीदना और महंगा हो गया है। बाजार गुरुवार को होने वाली यूरोपियन सेंट्रल बैंक की मीटिंग पर भी नजर रखे हुए है। उम्मीद है कि यूरोपियन सेंट्रल बैंक ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में मंगलवार को चांदी में उछाल देखने को मिला है। इसकी कीमत 17.98 डॉलर प्रति औंस पर आ गई है।

MUST READ : दोस्तों के साथ घर के बाहर खेल रही थी मासूम, युवक ने बनाया हवस का शिकार

 

फायदे का सौदा नहीं

सोने में निवेश अब एक फायदे का सौदा नहीं है। हालांकि कुछ कारोबारियों को अब भी लग रहा है कि सोने के दाम आगे चढ़ सकते हैं। बाजार की नजर अमरीका में जारी होने वाले नॉन फार्म पेरोल के आंकड़ों पर टिकी हुई हैं। इधर, ड्यूटी घटने के आसार घटते निर्यात व बढ़ती बेरोजगारी को थामने के लिए अब एक्सपोर्ट सेक्टर पर सरकार का फोकस है। शेयर बाजारों में गिरावट के बावजूद निवेशकों के सोने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाने की उम्मीद नहीं है। विश्लेषकों का कहना है कि सोने में आगे गिरावट आ सकती है। दरअसल, अमरीका और चीन के बीच ट्रेड वॉर के समाधान के साथ ही गोल्ड की कीमतों में तेजी गिरावट दिखेगी।

Home / Bhopal / Gold silver price today: सोने की कीमतों में गिरावट, चांदी की चमक भी उतरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो