scriptकिसानों के लिए अच्छी खबर, अनाज खरीदी की फिर बदली व्यवस्था | Good news for farmers, changed system of buying grains | Patrika News

किसानों के लिए अच्छी खबर, अनाज खरीदी की फिर बदली व्यवस्था

locationभोपालPublished: Nov 30, 2021 10:37:07 am

Submitted by:

deepak deewan

कारोबारियों की जमाखोरी पर लगी लगाम, एकाधिकार से बचे किसान
 

kisan.png

भोपाल. कृषि कानून वापस होने से निजी कंपनियों के मंडी बाजार में एकाधिकार से किसानों और आम जनता को बचाया जा सकेगा। पिछले आठ माह के अंदर कानून पर अमल होने से कई किसानों से अनाज खरीदने के बाद उन्हें पूरा भुगतान करने के बजाय कारोबारी गायब हो गए। किसानों के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि अनाज खरीदी की व्यवस्था फिर बदली है. अब मंडी के लाइसेंसधारी कारोबारी ही अनाज किसानों से खरीदेंगे और उन्हें मंडी को खरीदी के संबंध में रिकार्ड भी देना होगा। वे जमाखोरी नहीं कर पाएंगे।

कृषि कानून लागू होने से पहले तक ए-ग्रेड के कारोबारी 50 मिट्रिक टन ही एक तरह के अनाज का स्टॉक कर सकते थे। अनाज भंडारण की लिमिट समाप्त कर दी थी। अब किसान पहले की तरह मंडी में पूर्व की तरह अनाज लेकर आएगा, जो व्यापारी ज्यादा भाव देगा उसे वह माल बेचेगा। किसानों को उनके अनाज का पूरा पैसा दिलाने देने की जिम्मेदारी मंडी की होगी। कानून लागू रहने के दौरान अगर कारोबारी किसान का पैसा लेकर गायब हो गया, तो किसानों को उसको खोजना पड़ता था।

इस संबंध में मध्य प्रदेश राज्य कृषि विपणन (मंडी ) बोर्ड के एमडी विकास नरवाल के अनुसार मध्यप्रदेश में मंडियां पूर्व की तरह अपना कारोबार कर रही हैं। मंडियों में किसानों को किसी तरह की दिक्कतें न हो, इसकी पूरी व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

kisan2.jpg
जून 2020 को प्रदेश में लागू हुआ कानून –
मध्य प्रदेश सरकार ने इस कानून पांच जून 2020 को लागू किया था। सुप्रीम कोर्ट में स्टे होने के बाद सरकार ने 12 जनवरी 2021 को इस कानून पर रोक लगाते हुए पुरानी व्यवस्था बहाल कर दी थी, जो अभी तक लागू है। इससे मध्य प्रदेश के मंडियों की हालत खराब हो गई। जहां मंडियों को अनाज कारोबार के टैक्स से 12 सौ करोड़ रूपए मिलते थे, वहीं इस कृषि कानून से मंडियों की आय 600 करोड़ रूपए से भी कम हो गई।
Must Read- कोरोना का खतरनाक रूप, न बुखार और न अन्य कोई लक्षण, जांच में पॉजिटिव मिल रहे रोगी

निजी हाथों में जाने से बची 259 मंडियां –
प्रदेश में 259 मंडियां हैं। कानून लागू होने को लेकर इनका कारोबार और अनाज की आवक कम हो गयी थी। डेढ़ सौ मंडियों में कर्मचारियों के वेतन के लाले पड़ गए। किसान और मंडी कारोबारियों को लगने लगा था कि कानून लागू होने से ये मंडियां निजी कंपनियों के हाथों में चली जाएगी। अब केन्द्र सरकार के फैसले से इन मंडियों में कर्मचारियों और किसानों में एक नहीं ऊर्जा पैदा हुई है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x85y194
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो