scriptसरकार के लिए मुसीबत बने बिजली, पानी, सड़क | Government, trouble, electricity, water, road | Patrika News
भोपाल

सरकार के लिए मुसीबत बने बिजली, पानी, सड़क

बिजली के बाद पानी पर बवाल, पुलिस का लगा पहराकांग्रेस की सरकार बनते ही तीनों मुद्दों पर सरकार की अग्निपरीक्षा

भोपालJun 07, 2019 / 10:11 pm

anil chaudhary

political news

political news

भोपाल. कमलनाथ सरकार के लिए बिजली, पानी और सड़क आफत का सबब बन गए हैं। पहले बिजली का संकट छाया और अब पानी पर भयावह हालात बन गए हैं। प्रदेश में पेयजल आपूर्ति गड़बड़ा गई है। भीषण गर्मी में बूंद-बूंद का संकट छाने से आक्रोशित लोग सड़कों पर उतरने लगे हैं। इसे देखकर गृह विभाग ने पानी पर पुलिस का पहरा लगा दिया है। सभी जिलों की पुलिस को अलर्ट जारी किया गया है कि पानी के विवाद की सूचना मिले तो हालात तुरंत संभालें। कई जगह जलापूर्ति पर पुलिस बैठाने की तैयारी हो गई है। भोपाल सहित अधिकतर जिलों में बोरिंग अधिग्रहण करना पड़ा है। जानिए, हालातों पर विशेष रिपोट…र्
– ऐसे हैं सूबे के हाल
इंदौर : पानी के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं और रहवासियों ने नगर निगम के जोनल कार्यालय का घेराव किया। लोगों ने मटके फोड़कर अपना आक्रोश जताया। उनका कहना था कि टैंकर से पानी के वितरण में भेदभाव किया जा रहा है। लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। अधिकारी सुन नहीं रहे हैं।
दमोह : आठ दिन से देहात थाने में सागर नाका चौकी इलाके में भीषण जलसंकट है। आठ दिनों से नल में पानी नहीं आया। गुस्साए लोगों ने हिरदेपुर मार्ग पर शुक्रवार सुबह कुप्पे लेकर प्रदर्शन किया तो जाम लग गया। पुलिस ने हालात संभाले।
खंडवा : लोगों ने शुक्रवार सुबह नगर निगम के लाल चौकी स्थित हाइड्रेंट का घेराव किया। यहां दो पुलिस जवानों को तैनात कर दिया गया है। नेता प्रतिपक्ष ने जलसंकट के मुद्दे पर निगम सम्मेलन बुलाने की मांग कर दी है। दो महीने से जलसंकट के हालात बने हुए हैं।
– भारी पड़े थे ये मुद्दे
सरकार बनते ही कमलनाथ के सामने बिजली, पानी और सड़क की चुनौतियां खड़ी हैं। अगले तीन-चार महीने तीनों मुद्दों पर सरकार की अग्निपरीक्षा के हैं। 2003 में दिग्विजय सरकार की करारी शिकस्त के अहम कारणों में भी बिजली, सड़क और पानी की बदहाली थी।
– यूं समझिए तीनों मुद्दे
– बिजली : तीनों मुददों में सबसे ज्यादा करंट
सूबे में बिजली की आंख-मिचौली ने सरकार को मुश्किल में ला दिया। सरकार को सफाई तक जारी करनी पड़ी है कि कुछ दिन में हालात संभाल लिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने बिजली को लेकर आपात बैठक बुलाई और अफसरों को खूब फटकारा भी, लेकिन फिलहाल बिजली पर हालात संभले नहीं हैं। कमलनाथ ने 30 जून तक की मोहलत अफसरों को दी है। उस पर भाजपा ने इस मुद्दे को भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।
– सड़क : बारिश बाद गड्ढे भरने पैसे नहीं
अभी सड़क को लेकर हालात कुछ संभले हैं, लेकिन मानूसन सामने है। सड़कों की असली परेशानी बारिश के बाद शुरू होगी। सरकार के पास पैसा नहीं है कि बारिश पूर्व कोई काम कर सके। उस पर बारिश बाद भी मरम्मत व पेंचवर्क के लिए बजट की दिक्कत रहना है। 2017 में बारिश से 105 किमी सड़कें ऐसी उखड़ी थीं कि उन्हें दोबारा बनाने का निर्णय हुआ था, लेकिन वे अब तक नहीं बन सकी। 2018 और 2019 में विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के कारण नई सड़कों पर ब्रेक लग गया। सरकार मार्च में मुख्य बजट की जगह लेखानुदान लाई थी, इसलिए भी सड़कों के लिए अधिक राशि नहीं मिल पाई। अब कमलनाथ ने इसी हफ्ते सड़कों पर समीक्षा रखी है। इसमें आगामी रणनीति पर चर्चा होगी। औसतन 800 करोड़ रुपए मरम्मत पर सालाना खर्च होते हैं। इस बार औसत 550 करोड़ ही इस पर खर्च हो पाए हैं।
पानी : अब पुलिस का पहरा
सूबे में 63.25 फीसदी तक भू-जलस्तर गिर चुका है। ऐसे में सरकार के लिए पेयजल आपूर्ति चुनौतीपूर्ण हो गया है। सभी जिलों की पुलिस को अलर्ट जारी किया गया है। कहीं भी पानी के विवाद को अनदेखा नहीं करने के लिए कहा गया है। बजट के संकट के कारण पेयजल परिवहन को लेकर भी निकायों की स्थिति खराब है। निकायों के पास भुगतान का पैसा नहीं है। मौसम विभाग ने इस बार मानसून 13 की जगह 20 जून तक आने की संभावना जताई है। 122 से ज्यादा निकायों में नियमित आपूर्ति बाधित हो चुकी है। 1284 नल-जल योजनाएं बंद पड़ी हैं।
– प्रदेश में दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति : राकेश
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह ने शुक्रवार को मीडिया से चर्चा में कहा कि प्रदेश सरकार को यह भी समझ नहीं आ रहा है कि उसे व्यवस्था सुधारने के लिए क्या करना है। प्रदेश में दुर्भाग्यपूर्ण स्थितियां निर्मित हो रही हैं। कहीं बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए सरकार इंटेलीजेंस को लगा रही है तो कहीं पानी के लिए पुलिस तैनात की जा रही है। सरकार को यह भी नहीं पता कि लोगों को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री और मंत्रियों को खुद सड़क पर उतरना पड़ता है।
– सवाल उठाना जनविरोधी : कांग्रेस
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा ने बताया कि बारिश कम होने से पूरे देश में चारों ओर पानी का संकट व्याप्त है। यह प्राकृतिक संकट है, इसमें किसी सरकार या दल का दोष नहीं होता है, लेकिन भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह जल स्रोतों पर पुलिस व्यवस्था पर सवाल उठाना जनविरोधी, बेहद बचकाना व हास्यास्पद है। इसी तरह बिजली मेंटेनेंस को अघोषित कटौती बताकर मुद्दा बनाना भी उनकी ओछी मानसिकता दर्शाती है।

Home / Bhopal / सरकार के लिए मुसीबत बने बिजली, पानी, सड़क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो