scriptहबीबगंज रेलवे स्टेशन अब भोपाल की रानी कमलापति के नाम…. | Habibganj railway station is now named Rani Kamalapati of Bhopal. | Patrika News
भोपाल

हबीबगंज रेलवे स्टेशन अब भोपाल की रानी कमलापति के नाम….

रानी कमलापति ने अपने पूरे जीवन काल में अत्यंत बहादुरी और वीरता के साथ छात्र आक्रमणकारियों का सामना किया है।

भोपालNov 13, 2021 / 08:48 am

Subodh Tripathi

हबीबगंज रेलवे स्टेशन अब भोपाल की रानी कमलापति के नाम....

हबीबगंज रेलवे स्टेशन अब भोपाल की रानी कमलापति के नाम….

भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल का हबीबगंज रेलवे स्टेशन अब भोपाल की आखिरी हिंदू रानी के नाम होने जा रहा है। इस संबंध में मप्र शासन परिवहन विभाग उप सचिव वंदना शर्मा ने भारत सरकार गृह मंत्रालय सचिव को पत्र लिखा है। जिसमें हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति रेलवे स्टेशन किया जाना प्रस्तावित है।

सरकार को लिखे गए पत्र में लिखा है। भारत सरकार द्वारा 100 करोड़ रुपए की लागत से भोपाल स्थित हबीबगंज रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया गया है। इस परियोजना का लोकार्पण 15 नवंबर 2021 को प्रधानमंत्री के करकमलों से किया जाना प्रस्तावित है। भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती 15 नवंबर को भारत सरकार द्वारा जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया है। दरअसल, सोलवीं सदी में भोपाल क्षेत्र गोंड शासकों के अधीन था। माना जाता है कि उस समय गोंड राजा सूरत सिंह शाह के पुत्र निजाम शाह से रानी कमलापति का विवाह हुआ था। रानी कमलापति ने अपने पूरे जीवन काल में अत्यंत बहादुरी और वीरता के साथ छात्र आक्रमणकारियों का सामना किया है। गोंड रानी कमलापति की स्मृतियों को अक्षुण्य बनाए रखने एवं उनके बलिदान के प्रति कृतज्ञता की अभिव्यक्ति स्वरूप 15 नवंबर 2021 को जनजाति गौरव दिवस के उपलक्ष्य में राज्य शासन द्वारा हबीबगंज रेलवे स्टेशन भोपाल का नामकरण रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के रूप में किए जाने का निर्णय लिया गया है।
Hamidiya Fire Case : बच्चों को बचाने वाली मां 5 दिन बाद बेटी से मिली तो छलके आंसू

आपको बता दें कि 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जंबूरी मैदान पर आयोजित जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे, यहां वे हबीबगंज रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे, इसी अवसर पर रेलवे स्टेशन का नाम भी बदला जाएगा. हालांकि इससे पहले भी रेलवे स्टेशन के नाम को लेकर कई प्रस्ताव आए हैं.

Home / Bhopal / हबीबगंज रेलवे स्टेशन अब भोपाल की रानी कमलापति के नाम….

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो