scriptहजयात्रा: हज यात्रियों को फ्लाइट के 48 घंटे पहले कराना होगा पंजीयन | Hajj Yatra: Hajj pilgrims will have to register 48 hours before the flight | Patrika News
भोपाल

हजयात्रा: हज यात्रियों को फ्लाइट के 48 घंटे पहले कराना होगा पंजीयन

– 19 मई को हजहाउस पहुंचेंगे करीब 200 हजयात्री
– 21 मई को भोपाल से पहली हज फ्लाइट
– व्यवस्था के लिए बैठक होना बाकी,
– बैठक में प्रशासन, एयरपोर्ट, हज कमेटी सहित सभी विभाग होते हैं शामिल

भोपालMay 15, 2024 / 09:35 pm

शकील खान

राजाभोज विमानतल से जेद्दा के लिए उड़ान भरने वाले हजयात्रियों को फ्लाइट की तारीख से 48 घंटे पहले भोपाल आकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ऐसे में 19 मई को करीब दो सौ हजयात्री हज हाउस पहुंचेंगे। ये प्रदेश के अलग-अलग जिलों से हैं। पहली हज फ्लाइट 21 मई को है। हजयात्री अपने साथ कितना सामान ले जा सकते हैं इसके संबंध में हज कमेटी ने पहले ही सभी को जानकारी भेज दी है।
सिंगारचोली स्थित हजहाउस में हजयात्रियों को ठहरने के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं। साथ आने वाले परिजनों के लिए दूसरी जगह व्यवस्था होगी। हज कमेटी के प्रभारी सीईओ मसूद अख्तर ने बताया यात्रियों का सामान हज हाउस पर जमा कराया जाएगा। इसे एयरपोर्ट तक पहुंचाने के लिए कमेटी ने व्यवस्था की है।

अपने साथ 51 किलो सामान ले जा सकेंगे यात्री

हजयात्री अपने साथ अधिकतम 51 किलो सामान ले जा सकेंगे। सेंट्रल हज कमेटी के निर्देशों के तहत एक हजयात्री अपने साथ 22 किलो वजन के दो बैग रख सकता है। एक हैंड बैग की भी अनुमति है। जिसका अधिकतम वजन 7 किलो तक होगा। इसी के आधार पर सामान की पैकिंग करने के लिए हजयात्रियों को निर्देश भेजे जा चुके हैं। ये गाइड लाइन में शामिल है।
भोपाल से हज फ्लाइट और यात्रा से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा होना बाकी है। इसके लिए प्रशासन स्तर पर बैठक होना है। इस बैठक में एयरपोर्ट, नगर निगम, पुलिस प्रशासन सहित सभी विभागों के अधिकारी होंगे।

Hindi News/ Bhopal / हजयात्रा: हज यात्रियों को फ्लाइट के 48 घंटे पहले कराना होगा पंजीयन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो