खाली पेट खाएं लहसुन की एक कली, दूर होंगी सारी हेल्थ प्रॉब्लम

वैसे तो लहसुन अकसर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तमाल किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है रोज़ाना सुबह खाली पेट लहसुन खाना आपके लिए वरदान साबित हो सकता है।


भोपाल। वैसे तो लहसुन अकसर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तमाल किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है रोज़ाना सुबह खाली पेट लहसुन खाना आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। ये इतना ज्यादा फायदेमंद होता है कि इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे। आईये डॉ. विनीता मेवाड़ा से जानते हैं कि लहसुन खाने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

garlic benefits

1. लहसुन में एजोइन पाया जाता है जो कि हमारे शरीर में ब्लड को क्लॉट होने से रोकता है। इससे हमें अन्य बीमारियों के साथ-साथ हार्ट प्रॉब्लम होने का खतरा भी कम हो जाता है।



garlic benefits

2. एजोइन के अलावा लहसुन में अलिसिन मौजूद होता है जो वज़न कम करने में हमारी मदद करता है।


3. सिर्फ इतना ही नहीं, लहसुन में एलियम सल्फाइड भी पाया जाता है जो कि कैंसर से लड़ता है और हमें हेल्दी रखता है।

garlic benefits

4. डायबिटीज़ आजकल ज्यादातर लोगों में देखी जाती है जिसकी वजह से अकसर लोग खाने पीने में परहेज़ करने लगते हैं और साथ ही इसकी दवा लेना भी शुरू कर देते हैं। अगर आप डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो रोज़ाना खाली पेट लहसुन खाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि यही लहसुन आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है और आपको डायबिटीज़ से बचाता है।



garlic benefits

5. अकसर इंफर्टिलिटी के कारण लोग बहुत ही परेशान हो जाते हैं और दवा करने के बाद भी उन्हें इसका कोई भी समाधान नहीं मिल पाता है। लहसुन में सेलेनियम पाया जाता है जो कि लोगों को इंफर्टिलिटी से बचाता है।

garlic benefits

6. याद्दाश्त कमज़ोर होना बहुत ही आम बात होती जा रही है। हम याद्दाश्त तेज़ करने के लिए कई तरीके आज़माते हैं जैसे कि बादाम खाना, चने खाना, आदि। अगर आपकी भी याद्दाश्त कमज़ोर है तो खाली पेट लहसुन खाना आपकी याद्दाश्त तेज़ करने में बहुत मदद कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिमाग की ताकत बढ़ाते हैं जिससे हमारी मेमोरी तेज़ होती है।

garlic benefits

7. इन सब फायदों के अलावा लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी मौजूद होती हैं। यह अस्थमा जैसी बीमारी से भी आपको बचाता है।



garlic benefits

8. एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के साथ-साथ इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी मौजूद होती हैं जो कि हमारी हड्डियों को मजबूत बनाती है।


9. अगर आप अकसर बीमार पड़ते हैं तो लहसुन आपके लिए दवा का काम कर सकता है। रोज़ाना इसे सुबह खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है जो कि हमें विभिन्न बीमारियों से बचाती है।

garlic benefits

10. अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है तो लहसुन आपकी इस कमी को मिटा सकता है। प्रोटीन की कमी को मिटाने के साथ-साथ लहसुन आपकी मसल्स को भी मज़बूत बनाता है।
alka jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned