scriptमौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, कई जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट | heavy rain expected in many places imd Weather alert news | Patrika News
भोपाल

मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, कई जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी कर प्रदेश के 10 संभागों के लिए चेतावनी जारी की है…।

भोपालJun 12, 2020 / 04:23 pm

Manish Gite

जुलाई में कम हुई बारिश, बूंदाबांदी ने बढ़ाई उमस

जुलाई में कम हुई बारिश, बूंदाबांदी ने बढ़ाई उमस

 

भोपाल। मौसम विभाग ने शुक्रवार को बुलेटिन जारी कर कई जिलों में एक बार फिर बारिश और बिजली गिरने की आशंका व्यक्त की है। यलो अलर्ट जारी कर प्रदेश के 10 संभागों के लिए चेतावनी जारी की है।

मध्यप्रदेश में मानसून के आने से पहले ही मौसम बदल गया है। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बादल छाए हैं। कई जिलों से गरज-चमक के साथ बारिश की खबरें आ रही हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है। इस बार मध्य प्रदेश में 104 फीसदी ज्यादा बारिश का अनुमान है।

 

तो जल्दी पूरा हो जाएगा कोटा
मानसून के पहले हर दिन बदल रहे मौसम के कारण कई जिलों में बारिश होने लगी है। हाल ही में चक्रवाती तूफान के कारण भी कई जिलों में भारी बारिश हुई थी। इस दौरान प्रदेश के कई जलाशयों में पानी भर गया। माना जा रहा है कि यह जलाशय आधे भर गए। इस कारण इस बार थोड़ी ही बारिश में प्रदेश के सभी डेमों से पानी छोड़ना पड़ सकता है।

weather_5426531_835x547-m.jpg

 


यहां गिर सकती है बिजली
मौसम विभाग ने लगातार दूसरे दिन भी कई जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली चमकने और बिजली गिरने की संभावना जताई है। यह भी कहा गया है कि कई जिलों में तेज हवा भी चल सकती है। जिन जिलों में बिजली गिरने की आशंका है उनमें शहडोल, जबलपुर, रीवा, सागर, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, भोपाल, ग्वालियर और चंबल संभाग शामिल हैं।

 

यहां बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने शहडोल, जबलपुर, रीवा, सागर, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, भोपाल, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों में बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा इन जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं।

chhattisgarh_weather.jpg

 

ऐसा था 24 घंटों का हाल
मध्यप्रदेश के इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, भोपाल, ग्वालियर, रीवा, शहडोल, जबलपुर और सागर संभागों के जिलों में बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा चंबल संभाग के जिलों में मौसम शुष्क रहा।

 

कहां कितनी बारिश
मध्यप्रदेश के खातेगांव में 7, मनावर में 5, ठीकरी, नालछा, नेपानगर, बड़वाह, पांढुर्ना, देवसर में 4-4, डिंडोरी, कुक्षी, गंजबासौदा, उदयनगर, जौरा, होशंगाबाद में 3-3, सोनकच्छ, बुदनी, भीकनगांव, कसरावद, लटेरी, सांवेर, रतलाम, बागली, करेली 2, बागली, जावद, मोमनबडोदिया, सिवनी मालवा, आष्ठा, गंधवानी, अशोकनगर, कुसमी, अनूपपुर, पाटन और रामपुर में 1-1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

 

चार जिलों में 41 डिग्री तापमान
मध्यप्रदेश के ज्यादातर जिलों में बादल छाए हुए हैं, जबकि कुछ जिलें ऐसे भी हैं जहां तापमान 41 डिग्री पर बना हुआ है। इन जिलों में तापमान के साथ ही उमस से भी लोग परेशान हैं। यह जिले हैं खजुराहो, नौगांव, दतिया और ग्वालियर।

Home / Bhopal / मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, कई जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो