scriptमध्य प्रदेश में भारी बारिश से नदी नाले उफान पर, बड़ा तालाब लबालब, भदभदे के गेट खुले, देखें नजारा | heavy rain in madhya pradesh big lake overflow bhadbhada gates open | Patrika News
भोपाल

मध्य प्रदेश में भारी बारिश से नदी नाले उफान पर, बड़ा तालाब लबालब, भदभदे के गेट खुले, देखें नजारा

-मध्य प्रदेश में भारी बारिश-बड़ा तालाब हुआ लबालब-खोले गए भदभदे के गेट-ओंकारेश्वर डैम के भी 6 गेट खुले

भोपालJul 23, 2022 / 01:35 pm

Faiz

News

मध्य प्रदेश में भारी बारिश से नदी नाले उफान पर, बड़ा तालाब लबालब, भदभदे के गेट खुले, देखें नजारा

भोपाल. मध्यप्रदेश में भारी बारिश के कारण नदी नाले उफान पर हैं। राजधानी भोपाल में शुक्रवार शाम से लगातार जारी तेज बारिश के चलते बड़ा तालाब भी लबालब हो गया है। शनिवार की दोपहर 12 बजे भदभदा डेम के दो गेट खोल दिए गए। बता दे कि, भदभदा डैम के गेट नंबर 5 और 6 से पानी छोड़ा गया है। ये भी बता दें कि, लंबे सायरन के बाद भोपाल की नवनिर्वाचित मेयर मालती राय ने भदभदा डैम के खोले हैं। गेट खुलने की सूचना मिलते ही यहां बड़ी संख्या में भदभदा डेम से पानी निकलने का नजारा देखने इकट्ठे हो गए हैं। सामने आए वीडियो में गेट खुलने का नजारा बेहद लुभावना है।

भोपाल के अलावा, प्रदेश के ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड के इलाकों में भी भारी बारिश का दौर जारी है। नदी-नाले उफान पर हैं। साथ ही, नर्मदा, ताप्ती और शिप्रा के बाद अब चंबल नदी भी खतरे के निसान से ऊपर बह रही है। चंबल किनारे बसे गांवों में बाढ़ का खतरा है। राजगढ़ जिले के खिलचीपुर में 2 मंजिला मकान गिर गया। घटना सुबह 4 बजे घटी। मलबे में निर्दलीय पार्षद निशा की ननद सलीमन बी की दबने से मौत हो गई। वो पति से अलग होकर अकेले यहां रह रही थीं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cmvf7

वहीं, खंडवा में स्थित ओंकारेश्वर डैम के 6 गेट भी शनिवार की सुबह 9.30 बजे खोले गए हैं। बैकवॉटर इलाके में लगातार बारिश के कारण जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है। नर्मदापुरम में भी तवा डैम के 5 गेट को 7 फीट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। रात में 7 गेट खुले थे। सुबह 2 गेट बंद कर दिए गए। तवा डैम के गेट खुलने के बाद से इंदिरा सागर डैम का जलस्तर भी बढ़ने लगा है। इंदिरा सागर विद्युत परियोजना की टरबाइन से पानी की खपत होने से वॉटर लेवल मेंटेन है, लेकिन ओंकारेश्वर बांध में जुलाई के निर्धारित जलस्तर का कोटा पूरा हो चुका है, इसीलिए यहां के गेट खोलकर 1 हजार क्यूमेक्स पानी छोड़ा गया है।


यहां बुधवार से लगातार जारी है बारिश

इसके अलावा, शिवपुरी, दतिया, भिंड और श्योपुर में बुधवार-गुरुवार रात से बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। कोटा बैराज से छोड़े गए 12 हजार क्यूसेक पानी और बारिश के असर से मुरैना में राजघाट पर चंबल का जलस्तर 4 मीटर तक बढ़ गया है। श्योपुर में पार्वती और अमराल नदी उफान पर है। श्योपुर से कोटा हाईवे बंद रहा।

Home / Bhopal / मध्य प्रदेश में भारी बारिश से नदी नाले उफान पर, बड़ा तालाब लबालब, भदभदे के गेट खुले, देखें नजारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो