scriptRain Forecast: इन जिलों में होगी बारिश, जानिए अपने जिले का हाल | Heavy Rain: madhya pradesh rain forecast | Patrika News
भोपाल

Rain Forecast: इन जिलों में होगी बारिश, जानिए अपने जिले का हाल

पूरे मध्यप्रदेश में बादल छाए हुए हैं और रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है।मौसम विभाग ने कुछ जिलों में भारीबारिश की चेतावनी दी है।

भोपालJul 10, 2019 / 07:25 pm

Manish Gite

rain

 

भोपाल। पूरे मध्यप्रदेश में बादल छाए हुए हैं और रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है। कई जिलों में भारी बारिश का दौर चल रहा है। मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। प्रदेश के ज्यादातर जिलों का तापमान 31 डिग्री के आसपास बना हुआ है। उमस से लोग परेशान हैं।

 

कहां कितनी बारिश
पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश के ग्वालियर, रीवा, शहडोल संभागों के जिलों में ज्यादातर स्थानों पर तथा चंबल, सागर, जबलपुर के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई है। अंबाह में 9 सेमी, भांडेर में 7, उमरिया, हनुमना में 05, अजयगढ़, ओरछा, कोलारस, शिवपुरी में 4-4 सेमी बारिश दर्ज की गई।

 

यहां हो सकती है बारिश
मध्यप्रदेश के सागर, पन्ना, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, दतिया, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, अशोकनगर, श्योपुरकलां, भिंड, मुरैना में कई स्थानों पर बारिश की संभावना है। जबकि उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर, देवास, मंदसौर, आगरा, इंदौर, धार, खंडवा, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर में बारिश की उम्मीद है। इनमें से कुछ जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

 

गरज-चमक के साथ पड़ेंगी बौछारें
मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन के अनुसार प्रदेश के ज्यादातर जिलों में गरज चमक के साथ बारिश बौछारें पड़ने की संभावना है। जबकि कई जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

 

भोपाल में बादल छाए, उमस से लोग परेशान
भोपाल में अधिकतम तापमान 29 डिग्री पर बना हुआ है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री बना हुआ है। यहां पूरे सप्ताह बादलों का डेरा रहेगा, और बूंदाबांदी के आसार है। 16 जुलाई को तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है, धूप खिलने से तापमान 31 डिग्री हो सकता है, जबकि न्यूनतम पारा 23 पर पहुंच सकता है। भोपाल में बादल छाए हुए हैं, लेकिन बरसात नहीं होने से उमस का दौर चल रहा है।

 

ग्वालियर में बारिश का दौर
-ग्वालियर में भी बादल छाए हुए हैं और कहीं-कहीं बारिश का दौर जारी है। कहीं बूंदाबांदी का दौर जारी है। ग्वालियर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री बना हुआ है, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री पर बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक 15 जुलाई तक अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री पहुंचने की संभावना जताई गई है।

 

जबलपुर में नर्मदा में बढ़ा पानी
-जबलपुर में अधिकतम तापमान 28 डिग्री पर पहुंच गया है। यहां भी बारिश का दौर जारी है। नर्मदा का जल स्तर भी थोड़ा बढ़ गया है। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री पर है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 15 जुलाई तक अधिकतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होगी। तापमान 31 डिग्री पर पहुंच सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री ही बने रहने का अनुमान है।

 

मालवा में उमस
मालवा क्षेत्र के इंदौर में भी बादल छाए हुए हैं, लेकिन बरसात नहीं होने से उमस से लोग बेहाल हैं। यहां अधिकतम तापमान 31 डिग्री बना हुा है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री बना हुआ है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 15 जुलाई तक तापमान में कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है।

महाकाल की नगरी उज्जैन में भी अधिकतम तापमान 31 डिग्री पर बन हुआ है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री पर है। यहां 15 जुलाई तक एक डिग्री बढ़ने का अनुमानम है। जबकि बादल छाए हुए हैं और आंशिक बूंदाबांदी का दौर जारी है। यहां भी उमस से लोग परेशान हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो