scriptWeather Alert: सिस्टम हुआ सक्रिय, अगले 24 घंटों में इन 18 जिलों में ‘मूसलाधार बारिश’ की चेतावनी | Heavy rain warning in these 18 districts in next 24 hours | Patrika News
भोपाल

Weather Alert: सिस्टम हुआ सक्रिय, अगले 24 घंटों में इन 18 जिलों में ‘मूसलाधार बारिश’ की चेतावनी

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के असर से मानसून द्रोणिका नीचे आ गई है…..

भोपालAug 30, 2021 / 03:18 pm

Ashtha Awasthi

भोपाल। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिनमें से 6 जिलों में येलो अलर्ट जारी है। प्रदेश में 1 सितंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है जबकि प्रदेश में मानसून 5 सितंबर तक सक्रिय रहेगा। विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के असर से मानसून द्रोणिका नीचे आ गई है। मानसूनी सिस्टम और द्रोणिका के सक्रिय होने से नमी भरी हवाएं प्रदेश में आने लगी हैं।

इसके बाद एक सप्ताह से बनी मानसून ब्रेक की स्थिति खत्म हो गई है। रविवार को कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। भोपाल में दिनभर में 3 इंच से ज्यादा यानी 80 मिमी पानी बरसा। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि दो-तीन दिन अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी।

30_aug.jpg

जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि दो-तीन दिन तक मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के 18 जिलो में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक के मुताबिक बैतूल, होशंगाबाद, रायसेन, खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, उमरिया, डिंडोरी, सागर, छतरपुर और नरसिंहपुर में भारी वर्षा हो सकती है। इसके अलावा जबलपुर, सागर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

बारिश एक नजर

भोपाल – 80 मिमी
अशोकनगर- 33.5 मिमी
विदिशा- 32.5 मिमी
ग्वालियर- 23.1 मिमी

वहीं, बैतूल में 20 मिमी, मंडलामें 15, रीवा में 12 मिमी बारिशहुई। शहडोल, खरगोन, सतना,रीवा, गुना, होशंगाबाद औररतलाम में भी तेज बौछारें पड़ीं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83tvp1

Home / Bhopal / Weather Alert: सिस्टम हुआ सक्रिय, अगले 24 घंटों में इन 18 जिलों में ‘मूसलाधार बारिश’ की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो