भाजपा: विष्णु दत्त शर्मा को मध्यप्रदेश की कमान

शिक्षा से लेकर राजनैतिक कॅरियर तक की जुड़ी हर बात जानें यहां...

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने राकेश सिंह के स्थान पर खजुराहो से भाजपा सांसद विष्णु दत्त शर्मा को मध्यप्रदेश भाजपा का अध्यक्ष नियुक्त किया है। वह वर्तमान में वे भाजपा के प्रदेश महामंत्री हैं। इसके अलावा भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दल बहादुर चौहान को सिक्किम राज्य अध्यक्ष और के सुरेंद्रन को केरल भाजपा अध्यक्ष नियुक्त किया है। इससे पहले भोपाल से लोकसभा चुनाव के दौरान भी उनके नाम की चर्चा भोपाल तक को लेकर हो चुकी है।

जानिये विष्णु दत्त शर्मा को...
विष्णु दत्त शर्मा मूलरूप से मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के सुरजनपुर गांव के रहने वाले हैं। उन्हें वीडी शर्मा के नाम से भी जाना जाता है। वह 32 वर्षों से लगातार सक्रिय राजनीति का हिस्सा हैं। भाजपा में वह कई पद संभाल चुके हैं। शर्मा युवाओं में खासे चर्चित हैं, और युवाओं का एक बड़ा वर्ग उनसे जुड़ा हुआ है।

बीडी शर्मा ने अपनी राजनीति की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से की थी। वीडी शर्मा को संघ का करीबी माना जाता है।

जिसके बाद शर्मा को भारतीय जनता पार्टी में संगठन के कई पदों पर रहने का मौका मिला। बीडी शर्मा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के मध्यप्रदेश में भी एबीवीपी के प्रांत मंत्री रहने के अलावा राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहे हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत 1986 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से की,वह 2013 में भाजपा में शामिल हुए थे।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद : छात्रों के मुद्दे उठाए...

विष्णु दत्त शर्मा जब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में रहे तब उन्होंने शिक्षा जगत में फैले व्यापारिकरण के खिलाफ बड़ा अभियान छेड़ा था। इसके लिए उन्होंने सुप्रीम कोट तक लड़ाई लड़ी और सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए छात्रों का सफल नेतृत्व किया। इसके साथ ही मध्य प्रदेश के डीमेट कॉलेजों में डीमेट परीक्षा में गरीब छात्रों को समान अवसर दिलाने के लिए आंदोलन किया और सुप्रीम कोर्ट से 50 प्रतिशत सीटें मेरिट के लिए आरक्षित हुईं।

niyukti_patra.jpg

वह 1986 से ही विद्यार्थी परिषद् में सक्रिय हैं। 1993-94 में उन्हें मध्य भारत का प्रदेश संगठन मंत्री बनाया गया था। 2007-2014 के बीच उन्होंने मध्यक्षेत्र (मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़) के क्षेत्रीय संगठन मंत्री का कार्यभार संभाला था। 2007-09 में उन्होंने राष्ट्रीय महामंत्री की जिम्मेदारी संभाली थी।

संभाली हैं कई बड़ी जिम्मेदारियां

विष्णु दत्त शर्मा 2104 के लोकसभा चुनाव में झारखंड में 6 लोकसभा सीटों के चुनाव प्रभारी रहे थे। इसी के साथ दिल्ली, बिहार और असर में हुए विधानसभा चुनाव कार्यों का संचालन किया। मध्य प्रदेश में 2016 में विष्णु दत्त शर्मा पहली बार प्रदेश महामंत्री बनाए गए।

ग्वालियर से किया है एमएससी
शर्मा की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने 1985-86 में मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल से हायर सेकेंडरी की पढ़ाई की है। इसके बाद 1989-91 में ग्वालियर के कृषि महाविद्यालय से एग्रीकल्चर में बीएससी की डिग्री प्राप्त की है। उनके पास ग्वालियर के कृषि महाविद्यालय से एग्रीकल्चर और एग्रोनामी में एमएससी की डिग्री भी है।

पसंदीदा विषय है एग्रीकल्चर...
विष्णु दत्त शर्मा ने 1991-92 में ग्वालियर कृषि विश्वविद्यालय से बीएससी, एग्रीकल्चर किया इसके बाद उन्होंने एमएससी एग्रीकल्चर, एग्रोनॉमी ग्वालियर कृषि विश्वविद्यालय और जबलपुर के जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय से किया।

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय एग्रीकल्चर सेमीनार बैंकॉक में भाग लिया था। इसके साथ विष्णु दत्त शर्मा ने 2015 में भारत सरकार के युवक और खेल मंत्रालय द्वारा इंडो-चीन यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम का में भारतीय डेलीगेशन का नेतृत्व किया था।
वीडी शर्मा को कई अवार्डों से भी नवाजा गया है, 2018 में दिल्ली के प्रतिष्ठित कलाम फाउंडेशन ने उन्हें कलाम इनोवेशन एंड गवर्नेंस अवार्ड से सम्मानित किया। एमआईटी पुणे ने उन्हें यूथ लीडर का अवार्ड दिया।

पीएम मोदी, शाह, नड्डा को दिया धन्यवाद
मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति पर खजुराहो के सांसद वीडी शर्मा ने ट्वीट कर पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को धन्यवाद दिया है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा है, 'मुझ जैसे एक सामान्य कार्यकर्ता को मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारी देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी, गृह मंत्री श्री अमित शाह जी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा जी एवं शीर्ष नेतृत्व का आभार।'

BJP
Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned