scriptकोरोना के चलते जेलों में बनेगा कोरोना वार्ड, वीडियो कांफ्रेसिंग से होगी कैदियों की मुलाकात | home minister inspects facilities at bhopal Central Jail | Patrika News
भोपाल

कोरोना के चलते जेलों में बनेगा कोरोना वार्ड, वीडियो कांफ्रेसिंग से होगी कैदियों की मुलाकात

कोरोना के चलते मध्यप्रदेश की जेलों में बनेगा कोरोना वार्ड, पैरोल पर गए कैदियों को और मिलेगा समय…।

भोपालJul 16, 2020 / 01:12 pm

Manish Gite

narottam1.jpg

भोपाल। मध्यप्रदेश के जेलों में कोरोना वार्ड बनाए जाएंगे, साथ ही कैदियों का इम्युन सिस्टम मजबूत बनाने के लिए खाने में सलाद दिया जाएगा। इसके अलावा महिला कैदियों को बिंदी, चूड़ी भी भेजी जा सकेगी और कैदियों कोरोना काल में कैदियों का पैरोल का समय 60 दिन और बढ़ाया जाएगा।

 

यह बात प्रदेश के गृह एवं जेल मंत्री डा. नरोत्तम मिश्र (home minister narottam mishra) ने कही। वे गुरुवार को गांधी नगर स्थित सेंट्रल जेल का औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कैदियों को दिए जाने वाला खाना भी चखा। उन्होंने कैदियों को खाने में सलाद देने के भी निर्देश दिए, जिससे कोरोना संक्रमणकाल में इम्यून सिस्टम को और सशक्त बनाया जा सके। इसके अलावा मिश्रा ने कैदियों के लिए कई राहत की बात भी कही। निरीक्षण के दौरान जेल महानिदेशक संजय चौधरी और केंद्रीय जेल अधीक्षक दिनेश नरगावे भी मौजूद थे।

https://twitter.com/drnarottammisra/status/1283651268741750786?ref_src=twsrc%5Etfw

 

डा. मिश्रा ने कहा कि कोरोना संक्रमणकाल में पैरोल पर रिहा किए गए कैदियों का पैरोल पीरियड 60 दिन और बढ़ाया जाएगा। इसके लिए उच्च प्राधिकार समिति से अनुरोध किया जा रहा है। इससे जेलों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने में शासन को मदद मिलेगी। गौरतलब है कि 31 जुलाई को कैदियों का पैरोल पीरियड समाप्त होने जा रहा है।

बड़ी जेलों में बनेगा कोरोना वार्ड
गृहमंत्री ने बताया कि जेलों में कोरोना वार्ड बनाए जाने पर विचार किया जा रहा है। प्रदेश की भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और सागर की जेलों में यह कोरोना वार्ड बनाया जाएगा। इसमें चिकित्सा और डाक्टरों की व्यवस्था की जाएगी।


वीडियो कांफ्रेसिंग से कर सकेंगे परिजन मुलाकात
जेल में कैदियों से मिलने आने वालों के लिए अब मुलाकात की आनलाइन व्यवस्था भी की जाएगी। इसके तहत अब कैदियों के परिजन अपने घर से ही टेलीफोन पर बात करने के साथ ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुलाकात कर सकेंगे और अपने परिवार को देख सकेंगे।

और क्या बोले जेल मंत्री
जेल एवं गृह मंत्री डा. मिश्रा ने इसके अलावा भी कई बातों का जिक्र किया। उन्होंने जेल में अति संवेदनशील सेल माने जाने वाली ‘अंडा सेल’ का निरीक्षण कर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कैदियों को और बेहतर वातावरण उपलब्ध कराने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध भी यह जाएंगे।
-मिश्रा ने कहा कि महिला कैदियों के लिए चूड़ी और बिंदी की व्यवस्था भी कराई जाएगी।

Home / Bhopal / कोरोना के चलते जेलों में बनेगा कोरोना वार्ड, वीडियो कांफ्रेसिंग से होगी कैदियों की मुलाकात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो