scriptवायरल रोगों में होम्योपैथिक दवाओं का असर… | Homeopathic medicines effect in viral disease | Patrika News
भोपाल

वायरल रोगों में होम्योपैथिक दवाओं का असर…

– राजधानी के 14 स्थानों पर प्रशासन के निर्देश पर जा रहीं बांटी- मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि वायरल रोगों में काफी कामयाब

भोपालDec 07, 2019 / 08:04 pm

दिनेश भदौरिया

वायरल रोगों में कारगर साबित हो रहीं होम्योपैथिक दवाएं

वायरल रोगों में कारगर साबित हो रहीं होम्योपैथिक दवाएं

भोपाल. राजधानीवासियों का वायरल रोगों से करने में होम्योपैथी दवाएं असरकारक साबित हो रही हैं। प्रशासन के निर्देश पर शासकीय होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज की टीमें शहर में 14 स्थानों पर वितरित की जा रही हैं। डॉक्टर्स का दावा है कि इन दवाओं का काफी असर देखा गया है।

 

MUST READ: सभी इंफेक्शन्स में ये एक उपाय देगा आराम! जिसने भी अपनाया वहीं बोला रामबाण…

 

साइंस हिल्स स्थित शासकीय होम्योपैथिक कॉलेज में डेंगू आदि रोगों पर नियंत्रण सेल के डॉ. जायसवाल व डॉ. निवेदिता अग्रवाल ने बताया कि डेंगू, मलेरिया , चिकनगुनिया, कंजंक्टिवाइटस आदि रोगों में होम्योपैथी की बचाव करने वाली दवाएं कारगर सिद्ध हो रही हैं। इन दवाओं को योग्य चिकित्सकों के निर्देशन में बंटवाया जा रहा है। ये दवाएं शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर शरीर में वायरस को अधिक सक्रिय नहीं होने देतीं।

कलेक्टर के निर्देश पर 22 नवम्बर से शहर में 14 चिन्हित क्षेत्रों में से हर क्षेत्र में कॉलेज की एक टीम दवाएं वितरित कर रही है। एक टीम में 5-6 पीजी डॉक्टर्स, इंटर्न आदि होते हैं। एक टीम प्रतिदिन 500-1000 डोज बांटती है। कोलार में अभियान के पहले दिन ही 5000 डोज वितरित किए गए। इसके सिवा सभी डिस्पेंसरीज और ओपीडी में भी ये दवाएं बांटी जा रही हैं।

 

MUST READ: बीपी से हैं परेशान तो ये 5 घरेलू उपाय देंगे फौरन आराम : आखिरी वाला है सबसे खास


डॉक्टर की सलाह से लें दवाएं
डॉ. निवेदिता का कहना है कि होम्योपैथी दवाओं को योग्य चिकित्सक की देखरेख में लेना चाहिए। इन दवाओं में डोज और पोटेंसी का विशेष महत्व होता है। कोई भी होम्योपैथी दवा का अपना असर होता है। बिना योग्य चिकित्सक की सलाह से ली गई दवा अपना असर करेगी। हो सकता है कि व्यक्ति को कोई अन्य तकलीफ हो और दवा का असर कुछ और हो। इसलिए यह आवश्यक है कि दवा को योग्य चिकित्सक के अनुसार ही लेना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो