scriptपंजीयन विभाग की निगाह में सबसे महंगी प्रॉपर्टी होशंगाबाद रोड पर | Hoshangabad road land most expensive | Patrika News
भोपाल

पंजीयन विभाग की निगाह में सबसे महंगी प्रॉपर्टी होशंगाबाद रोड पर

न्यू मार्केट, एमपी नगर के बाद होशंगाबाद रोड की जमीन सबसे महंगी

भोपालMar 02, 2019 / 02:01 am

Bharat pandey

Hoshangabad road

Hoshangabad road land most expensive

भोपाल। राजधानी में न्यू मार्केट, एमपी नगर के बाद होशंगाबाद रोड पर जमीन सबसे महंगी हो गईं हैं। पंजीयन विभाग के प्रस्ताव में कुछ ऐसा ही तस्वीर सामने आई है। एक एकड़ जमीन की कीमत 12 करोड़ से ज्यादा प्रस्तावित कर दी है। जबकि यहां रेट 7 से 9 करोड़ रुपए एकड़ के बीच हैं। रेट बढ़ाने के पीछे यहां प्रोजेक्ट की अधिक संख्या होना बताया जा रहा है। फ्लैट रेडी टू पजेशन की स्थिति में हैं। हाल ही में रजिस्ट्री की संख्या बढ़ी है, आने वाले समय में यहां और ज्यादा रजिस्ट्रियां होंगी। री-सेल की प्रॉपर्टी भी काफी है। आने वाले समय में कुछ और बड़े प्रोजेक्टों की तैयारी भी यहां शुरू हो गई है। रजिस्ट्री की संख्या बढ़ते देखकर यहां ज्यादा रेट प्रस्तावित कर दिए हैं।

जानकार बताते हैं कि शहर में अरेरा कॉलोनी, अरेरा हिल्स, शाहपुरा, एमपी नगर, पुराना शहर, न्यू मार्केट, चूना भट्टी, साकेत नगर सहित, भोपाल टॉकीज सहित आधा दर्जन ऐसे क्षेत्र हैं जो सघन क्षेत्र में परिवर्तित हो चुके हैं। पहले से ही यहां के रेट काफी ज्यादा है। इन क्षेत्रों में सिर्फ री-सेल की प्रॉपर्टी की गुंजाइश बची है। इस कारण इन जगहों पर रेट नहीं बढ़ाए गए। सिर्फ उन्हीं क्षेत्रों को टारगेट किया गया जहां बिल्डरों के नए प्रोजेक्ट बन रहे हैं या तैयार हैं। इसी लिए इसे प्राइम लोकेशन माना गया है।

 

रेट कम करने की मांग
दीपड़ी में जमीनों के रेट कम करने के लिए मैसर्स कोल ने आपत्ति दर्ज कराई है। उनका कहना है कि पहले से ही दीपड़ी में रेट ज्यादा है। यहां रेट कम किए जाएं। देवरीकला रोड में प्लॉटों के रेट ज्यादा बताते हुए सिग्नेचर ग्रीन प्रोजेक्ट की तरफ से रेट कम करने की मांग की गई है। इसी प्रकार डायवर्टेड जमीन के रेट कम करने के लिए भी तीन अलग-अलग अपत्तियां की गईं हैं।
बाजार की स्थिति खराब ही रहेगी
हमारा हर बार यही कहना है कि वर्ष 2010 के रेट जब तक नहीें लाएंगे, कुछ नहीं हो सकता। बाजार की स्थिति खराब ही रहेगी। – मनोज मीक, प्रवक्ता क्रेडाई

Home / Bhopal / पंजीयन विभाग की निगाह में सबसे महंगी प्रॉपर्टी होशंगाबाद रोड पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो