scriptCurrent Report: इस राज्य में 46 पर पहुंचा तापमान, अभी और तड़पाएगी ये गर्मी | hot weather forecast: madhya pradesh Current weather report 11 may | Patrika News
भोपाल

Current Report: इस राज्य में 46 पर पहुंचा तापमान, अभी और तड़पाएगी ये गर्मी

Current Report: इस राज्य में 46 पर पहुंचा तापमान, अभी और तड़पाएगी ये गर्मी

भोपालMay 11, 2018 / 05:28 pm

Manish Gite

Forecast for Madhya Pradesh

Forecast for Madhya Pradesh

 

भोपाल। मध्यप्रदेश में मौसम के मिजाज गर्मा गए हैं। पूरे प्रदेश में पारा 42 के पार निकल गया है। मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों तक कोई राहत की उम्मीद नहीं जताई है। मौसम विभाग ने लू के थपेड़ों के साथ ही और अधिक गर्मी पड़ने की चेतावनी दी है।

मध्यप्रदेश के खरगौन में शुक्रवार को तापमान 46 डिग्री पर पहुंच गया है। तीन दिनों तक तापमान में कोई कमी की उम्मीद नहीं है। तीन दिनों के बाद तापमान में आंशिक गिरावट के बाद फिर से गर्मी तेजी पकड़ेगी। हालांकि अभी नौतपा में लोगों को प्रचंड गर्मी सहनी पड़ेगी। मौसम विभाग ने लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की भी सलाह दी है।

 

Forecast for Madhya Pradesh
46 डिग्री पर पहुंचा खरगौन का पारा
आमतौर पर गर्म रहने वाला निमाड़ क्षेत्र का खरगौन जिले में पारा मध्यप्रदेश में सबसे अधिक होने से लोग गर्मी से बेहाल हैं। यहां कूलर ने भी असर दिखाना कम कर दिया है। मौसम विभाग ने यहां के लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की हिदायद दी ह।
खंडवा में भी 45 डिग्री पर पहुंचेगा पारा
खंडवा में शुक्रवार को तापमान 44 डिग्री रिकार्ड किया गया है। जबकि यहां रविवार को 45 डिग्री पार करने की आशंका जताई गई है। खंडवा भी निमाड़ अंचल का एक जिला है।
पूरे सप्ताह 43 पर रहेगा भोपाल का पारा
इधर, स्थानीय मौसम विभाग की रिपोर्ट में दिए गए पूर्वानुमान के अनुसार अभी गर्मी के तेवर तीखे ही रहने वाले हैं। आने वाले सप्ताह भोपाल का अधिकतम तापमान 43 डिग्री पर बना रहेगा। जबकि न्यूनतम तापमान भी 28 से नीचे नहीं रहेगा। मौसम विभाग ने बताया कि 13 और 14 मई को हल्के बादल छाए रहेंगे, लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। लोग उमस से परेशान रहेंगे। इसके अलावा पूरे सप्ताह आसमान साफ रहेगा। लोगों को तीखी धूप के साथ 43 डिग्री का तापमान झेलना पड़ेगा।
37 डिग्री पर पहुंची पहाड़ों की रानी
आमतौर पर ठंडी रहने वाली पहाड़ों की रानी पचमढ़ी में भी पर्यटकों को भी थोड़ी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि यहां का तापमान मध्यप्रदेश में सबसे कम है। यहां का तापमान 37 डिग्री पर बना हुआ है। हालांकि रात को न्यूनतम तापमान 24 डिग्री के आसपास होने से आंशिक राहत मिल रही है। पचमढ़ी में भी एक सप्ताह तक तापमान 35 डिग्री के आसपास बना रहने की उम्मीद है।
44 पर पहुंचने वाला है खजुराहो
विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में भी गर्मी के तीखे तेवर से पर्यटकों की संख्या कम नजर आ रही है। फिलहाल 42 डिग्री पर तापमान बना हुआ है, जो रविवार से 43 डिग्री की रफ्तार पकड़ लेगा। इसके बाद यहां तापमान 44 डिग्री के पास जाने की आशंका मौसम विभाग ने जताई है।
यहां चलेगी लू
भोपाल स्थित मौसम केंद्र ने आज और कल तक खंडवा, खरगौन, होशंगाबाद और श्योपुरकलां जिलों में लू चलने की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लोगों को लू और गर्मी से बचाव के इंतजाम करने की हिदायत दी है।
मध्यप्रदेश के महानगरों का तापमान
शहर न्यूनतम अधिकतम
ग्वालियर 24.0 42.0
इंदौर 28.0 42.0
जबलपुर 27.0 42.0
उज्जैन 27.0 42.0

Forecast for Madhya Pradesh

Home / Bhopal / Current Report: इस राज्य में 46 पर पहुंचा तापमान, अभी और तड़पाएगी ये गर्मी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो