scriptगर्मियों में बॉडी को रखना है कूल और कैंसर को भगाना है दूर तो जरूर पिएं ये जूस | How Do Juices Benefit Health In Summer Season | Patrika News
भोपाल

गर्मियों में बॉडी को रखना है कूल और कैंसर को भगाना है दूर तो जरूर पिएं ये जूस

गर्मियों में बॉडी को रखना है कूल और कैंसर को भगाना है दूर तो जरूर पिएं ये जूस

भोपालMay 20, 2018 / 01:19 pm

Ashtha Awasthi

juice

juice

भोपाल। फल एवं सब्जियों के जूस की तरह पोषक तत्वों से भरा खीरे का जूस स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। खीरे के जूस में विटामिन्स बहुत अच्छी मात्रा में होने के साथ ही विटामिन सी, विटामिन बी कॉम्पलैक्स, विटामिन ए, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, डाइटरी फाइबर, इलेक्ट्रॉलाइड और अन्य पॉलीफेनॉलिक कंपाउंड होते हैं, जो शरीर को कई तरह से रोगमुक्त करने का काम करते हैं। डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती है कि किडनी को मजबूत बनाने के साथ ही कैंसर से लडऩे, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने एवं बॉडी को हाइड्रेट रखने में यह जूस बहुत उपयोगी है। इस जूस के नियमित सेवन से कैंसर जैसे गंभीर रोगों से भी लडऩे की ताकत मिलती है। आइए जानते हैं खीरे के जूस से मिलने वाले लाभ…

विटामिन ‘के’

खीरे का जूस पीने से हड्डियां और दांत मजबूत एवं स्वस्थ रहते हैं। दरअसल, इसमें विटामिन ‘के’ बहुत अच्छी मात्रा में होता है। हेल्थ एक्सपट्र्स के अनुसार बिना छिला हुआ खीरा रोजाना सलाद के रूप में खाने से महिलाओं में १९ फीसदी और पुरुषों में १४ फीसदी, विटामिन ‘के’ की रोजाना की आवश्यकता को पूरा किया जा सकता है।

रक्तचाप रहेगा सही

खीरे का जूस पीने से ब्लड वॉल्यूम एवं ब्लड प्रेशर को नियमित रखा जा सकता है। खीरे में सोडियम की मात्रा अच्छी होती है, जो रक्तचाप को कंट्रोल रखता है। इसके अलावा नव्र्स एवं मसल्स के ठीक तरह से काम करने के लिए भी सोडियम जरूरी होता है। उच्च रक्तचाप की स्थिति में रोजाना खीरा खाएं।

वजन कम होगा

खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होने के साथ ही कैलोरी की मात्रा कम होती है। इस वजह से वजन कम करने वाले लोगों के लिए यह बहुत हेल्दी ड्रिंक है। यह जूस शरीर में से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। खीरा हार्मोंस का असंतुलन दूर कर कई तरह की बीमारियों का खतरा भी कम करता है।

मिलेगी एनजी

खीरे के जूस में विटामिन बी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। एक गिलास खीरे का जूस पीने से शरीर को पोषक तत्व मिलने के साथ ही ऊर्जा भी मिलती है। खीरे का जूस बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम भी करता है। वर्कआउट के बाद एक गिलास खीरे का जूस पीने से एनर्जी मिलेगी। इसी तरह यदि बहुत गर्मी महसूस हो रही है तो भी खीरे का जूस पीना लाभकारी है।

पेट के लिए

खीरे में फाइबर की भी मात्रा अच्छी होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के साथ ही बॉडी का वेट भी सही रखता है। खीरे का जूस पीने से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है।

विटामिन ए का अच्छा सोर्स

खीरे का जूस विटामिन ए का अच्छा स्रोत है। दरअसल, विटामिन ए हमारे शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह आंखों को स्वस्थ बनाने के साथ ही हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। श्वसन तंत्र स्वस्थ रखने में भी यह कारगर है।

Home / Bhopal / गर्मियों में बॉडी को रखना है कूल और कैंसर को भगाना है दूर तो जरूर पिएं ये जूस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो