घर में धन और खुशियों की होगी बरसात, बस करें चुटकी भर नमक का ऐसे इस्तेमाल

घर में धन और खुशियों की होगी बरसात, बस करें चुटकी भर नमक का ऐसे इस्तेमाल

Faiz Mubarak

September, 1304:38 PM

Bhopal, Madhya Pradesh, India

भोपालः वैसे तो नमक आमतौर पर खाने में टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है। हालांकि, इसे स्वादानुसार ही इस्तेमाल किया जाए तो भोजन में स्वाद रहता है, लेकिन अगर यह अपने अनुमान से ज्यादा या कम खाने में डल जाए तो खाने का स्वाद भी बिगाड़ देता है, जिसे आपके लिए खा पाना संभव नहीं होगा। यानि दाल या सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो भी नुकसान और कम हो तो भी नुकसान ही है। वैसे नमक एक ऐसी चीज है जिससे हमारी उम्र बढ़ती भी है और इससे हमारी उम्र घटती भी है। यह तो हुई नमक के खाने से नुकसान और फायदों की बात। अब हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे चमत्कारी उपाय, जिन्हें जानकर शायद आप हैरान रह जाएंगे। नमक के कई प्रकार होते हैं। इनमें सेंधा नमक इसे पहाड़ी नमक भी कहा जाता है, इसके अलावा एक समुद्री नमक होता है, वहीं, काला नमक भी होता है, आखिर में वह नमक जिसे हम आमतौर पर इस्तेमाल करते है, यानि सामान्य नमक। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, नमक को चंद्र और शुक्र का प्रतिनिधि माना जाता है। नमक को कुछ लोग राहु का प्रतीक भी मानते हैं।

चुटकी भर नमक के हैं यह फायदे

आप जानकर वाकई में हैरान रह जाएंगे और इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। नमक ऐसी चीज है जो हर किसी के किचन में होती है, मगर यह सिर्फ खाने में डालने के ही काम नहीं आती। इसे कई और फायदे के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है, जो हमारे पूरे घर की सुख-समृद्धि से जुड़े हैं। इस कार्य में आपको नमक खाने की आवश्यक्ता भी नहीं है। बल्कि, सिर्फ इसे कुछ इस तरह इस्तेमाल करने की ज़रूरत है, जैसा कि खबर में बताया जा रहा है। हो सकता है कि आपको यह सब अंधविश्वास की बातें लगें, लेकिन ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में घर की सुख-समद्धि व अन्य कई समस्याओं के लिए नमक से जुड़े कई उपाय बताए गए हैं।

सावधानी और सलाह

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नमक को चंद्र और शुक्र का प्रतिनिधि माना जाता है। नमक को अगर आप किसी स्टील या लोहे के बर्तन में रखते हैं तो यह चंद्र और शनि का मिलन होगा जो कि बहुत ही घातक सिद्ध होता है। यह रोग और शोक का कारण बन जाता है। नमक को किसी प्लास्टिक के पात्र में भी नहीं रखना चाहिए। नमक को सिर्फ कांच के पात्र में रखने से ही इसका बुरा प्रभाव नहीं पड़ता।

इससे होगी दरिद्रता दूर

सप्ताह में एक बार गुरुवार को छोड़कर पोंछा लगाते समय पानी में थोड़ा साबुत खड़ा नमक (समुद्री नमक) मिला लेना चाहिए। इस उपाय से भी घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है।

धन का प्रवाह बढ़ेगा

घर में धन का प्रवाह बनाए रखने के लिए कांच का एक गिलास लेकर उसमें पानी और नमक मिलाकर घर के नैऋत्य कोने में रख दें और उस के पीछे लाल रंग का एक बल्व लगा दें, जब भी पानी सूखे तो उस गिलास को साफ करके दोबारा नमक मिलाकर पानी भर दें।

धन प्राप्ति और बरकत के लिए

नमक को कांच के पात्र में रखें और उसमें चार-पांच लोंग डाल दें। इससे धन की आवक शुरू होने लगेगी और घर में बरकत भी बनी रहती है। इससे एक ओर जहां नमक में सुगंध बनी रहेगी वहीं इस उपाय से कभी धन की कमी नहीं होगी।

बाथरूम और टॉयलेट दोष से मुक्ति

नमक हर तरह की गंदगी को हटाने वाला रसायन है। एक कांच की कटोरी में खड़ा नमक (समुद्री नमक) भरें और इस कटोरी को बाथरूम में रखें। इस उपाय से भी नकारात्मक ऊर्जा दूर हो सकती… टॉयलेट में कांच के बाऊल में क्रिस्टल साल्ट (दरदरा नमक) भर कर रखें, 15 दिन बाद बदल दें, पहला टाॅॅयलेट के सिंक में डाल दें। अगर किसी कारण टॉयलेट उत्तर-पूर्व मेंहो तो इसके दरवाजे पर रोअरिंग लायन का फोटो पेस्ट कर दें।

वास्तुदोष मिटाएं नमक से

मिला जुला वास्तुदोष हो तो जिसे आप बदल नहीं सकते। मन में खिन्नता, भय, चिंता होने से, दोनों हाथों में साबुत नमक भर कर कुछ देर रखे रहें, फिर वॉशबेसिन में डालकर पानी से बहा दें। नमक इधर उधर न फेंके।

नजर उतारने के लिए

यदि आपको या किसी बच्चे को किसी की नजर लग गई है तो सात बार एक चुटकी नमक उस पर से उतारकर उसे बहते पानी में बहा दें। नल खोलें और उसे नल के बहते पानी में डाल दें। इससे नजर दोष दूर हो जाएगा। व्यक्तिगत बाधा के लिए एक मुट्ठी पिसा हुआ नमक लेकर शाम को अपने सिर के ऊपर से तीन बार उतार लें और उसे दरवाजे के बाहर फेंकें। ऐसा तीन दिन लगातार करें। यदि आराम न मिले तो नमक को सिर के ऊपर वार कर शौचालय में डालकर फ्लश चला दें। निश्चित रूप से लाभ मिलेगा।

शनि के दुष्प्रभाव से बचें

भोजन बनाते समय आपको दाल या सब्जी आदि में नमक कम लगे तो उपर से नमक न डालें। ऐसे में काला नमक तथा मिर्च कम होने पर काली मिर्च का प्रयोग करें। यदि आप ऐसे नहीं करेंगे तो इससे शनि का दुष्प्रभाव शुरू हो जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned